Suella Braverman ब्रिटेन में छात्र वीजा की अवधि में कटौती करने पर विचार कर रही हैं: खबर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 26, 2023

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ब्रिटेन में अध्ययन के बाद छात्र वीजा के तहत विदेशी छात्रों के ठहरने की अवधि में कटौती करने संबंधी योजना पर विचार कर रही हैं। खबरों के अनुसार इस कदम से ब्रेवरमैन का देश के शिक्षा विभाग के साथ टकराव हो सकता है। ब्रेवरमैन की प्रस्तावित समीक्षा के तहत नए ‘ग्रेजुएट वीजा रूट’ में कटौती की उम्मीद है। समाचार पत्र ‘द टाइम्स’ की एक खबर के मुताबिक, भारतीय मूल की गृहमंत्री ब्रेवरमैन ने ‘ग्रेजुएट वीजा रूट’ में ‘‘सुधार’’ की योजना तैयार की है।

इस योजना के तहत छात्रों को कुशल नौकरी हासिल कर कार्य के लिए वीजा लेना होगा या छह महीने बाद ब्रिटेन से जाना होगा। खबर में कहा गया है कि ब्रिटेन का शिक्षा विभाग (डीएफई) इन बदलावों को रोकने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि उन्हें इस बात चिंता सता रही है कि इससे अंतरराष्ट्रीय छात्रों में पढ़ाई के लिए ब्रिटेन के प्रति आकर्षित होने में कमी आ सकती है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल विदेशी छात्रों के सबसे बड़े समूह के रूप में भारतीयों ने चीनी को पीछे छोड़ दिया था और जुलाई 2021 में शुरू किए गए नए ‘ग्रेजुएट वीजा रूट’ में भारतीयों का वर्चस्व था, जो दिए गए वीजा का 41 प्रतिशत हिस्सा था। पिछले सप्ताह प्रकाशित आंकड़ों से पता चला है कि ब्रिटेन में 6,80,000 विदेशी छात्र थे।

सरकार की 2019 की उच्च शिक्षा नीति में 2030 तक 6,00,000 छात्रों का लक्ष्य शामिल था, जिसे पिछले साल ही पूरा कर लिया गया था। ब्रिटेन के गृह विभाग के कार्यालय ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी अंक-आधारित प्रणाली ब्रिटेन की जरूरतों के अनुसार तैयार की गई है, जिसमें ब्रिटेन में दुनियाभर से शीर्ष-स्तरीय प्रतिभाओं को आकर्षित करना शामिल है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...