दिन की शुरुआत करें इन 6 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ, स्वस्थ रहेगी बॉडी

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 19, 2024

हमारी सुबह की दिनचर्या हमारे दिन को बेहतर रखती है। अगर आप अपने हेल्थ की ठीक रखना चाहते हैं तो सुबह में हेल्दी ड्रिंक का सेवन जरुर करें। स्वादिष्ट पेय के साथ दिन की शुरुआत करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा मिल सकता है। इन ड्रिंक्स की मदद से बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा, ये पेय त्वचा और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। विटामिन, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ये ड्रिंक्स। रोजाना सुबह इनका सेवन करने से आप खुद को फिट महसूस करेंगे। 

इन हेल्थी ड्रिंक्स को रोजाना सुबह पिएं


चिया सीड्स ड्रिंक्स


यह छोटे काले बीज पानी में फूल जाते हैं, जिससे एक जिलेटिनस कोटिंग बन जाती है। एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर, चिया बीज एक शक्तिशाली सुपरफूड हैं। इन्हें पानी में मिलाने से आपको आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व मिलने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है—दिन की एक आसान, पौष्टिक शुरुआत।


सेब का सिरका और पानी


पानी में एक चम्मच सेब साइडर सिरका मिलाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है। अतिरिक्त स्वाद और लाभ के लिए, दालचीनी, लाल मिर्च, नींबू का रस और शहद मिलाने का प्रयास करें। यह ड्रिंक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला पेय बनाता है।


हल्दी और काली मिर्च की ड्रिंक


हल्दी और काली मिर्च अपने सूजन रोधी गुणों के लिए जानी जाती है। इसे बनाने के लिए आप हल्दी को गर्म पानी और थोड़ी-सी काली मिर्च मिला सकते है। यह आपके पाचन में भी मदद करेगी। आप चाहें, तो इसमें एक नींबू का रस भी मिला सकते हैं।


अदरक की चाय


इसे बनाने के लिए आप ताजा अदरक को उबलते हुए पानी में डाल दें। यह ड्रिंक मतली और सूजन के लिए सबसे बेस्ट है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर गुण पाए जाते है। यह ड्रिंक सर्दी और गले की खराश के इलाज के लिए सबसे बेस्ट है। अदरक  की चाय में शहद और नींबू के साथ मीठा किया जा सकता है। 


एलोवेरा जूस


यदि आप एलोवेरा का अर्क पानी के साथ मिलाएंगे, तो एक ताजा हाइड्रेटिंग पेय प्रदान करता है। स्किन को हेल्दी रखने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए मदद करता है। एलो जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे सुबह-सुबह के लिए आदर्श बनाता है।


जीरा पानी


पानी में उबाला हुआ जीरा पाचन में सहायता करता है, सूजन को कम करता है और लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है। इसे बनाने के लिए आप पानी को उबाल लें फिर इसमें जीरा डाल दें। जब पानी का रंग बदल जाए, तो इसे छान लें और एक ताजा, पाचन-वर्धक पेय के लिए पीने से पहले इसे ठंडा होने दें।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट