सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 16, 2016

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के नये मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि परीक्षण असफल हो तब भी यह संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन है। परिषद ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया से कहा था कि वह उसके प्रस्तावों का उल्लंघन और इस तरह का परीक्षण न करे। सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का विकास करने से रोकने से संबंधित हैं।

 

परिषद ने एक सर्वसम्मत बयान में कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रखेगी तथा उत्तर कोरिया के खिलाफ ‘‘और महत्वपूर्ण कदम उठाएगी।’’ बयान में कहा गया, ‘‘हालांकि डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण असफल रहा, लेकिन यह कोशिश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का साफ उल्लंघन है।’’ उत्तर कोरिया के अपना चौथा परमाणु परीक्षण करने और एक रॉकेट का प्रक्षेपण करने के बाद पिछले महीने परिषद ने उसके खिलाफ अब तक के कठोरतम प्रतिबंध लगाए थे।

 

नये प्रतिबंधों को लागू किए जाने के बाद से उत्तर कोरिया ने कम से कम दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया जिसकी परिषद ने निंदा की है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी ने सोल के एक खुफिया अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में कहा कि कल की कोशिश के दौरान मिसाइल प्रक्षेपण के कुछ सेकंड बाद रडार की नजर से गायब हो गयी और माना गया कि वह बीच आसमान में फट गयी। असफल प्रक्षेपण के बारे में पूछे जाने पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, ‘‘हमें डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की चिंताजनक गतिविधि से जुड़ी हालिया खबरों की निश्चित रूप से जानकारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम एक बार फिर डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया से संयम बरतने की मांग करते हैं।’'

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...