Delhi water Crisis | सुप्रीम कोर्ट ने जल संकट के बीच टैंकर माफिया को लेकर दिल्ली सरकार से किया सवाल, कहा- 'समस्या से निपटने के लिए आपने क्या उपाय किए हैं?'

By रेनू तिवारी | Jun 12, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को शहर में टैंकर माफिया और पानी की बर्बादी से जुड़े मौजूदा मुद्दों पर दिल्ली सरकार की कड़ी आलोचना की। जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और प्रसन्ना बी वराले की अवकाश पीठ ने इन समस्याओं से निपटने में दिल्ली सरकार के प्रयासों पर सवाल उठाए। पीठ ने स्पष्ट किया कि अगर दिल्ली सरकार टैंकर माफिया से निपटने में विफल रही तो कोर्ट दिल्ली पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश देगा।इस कोर्ट के सामने झूठे बयान क्यों दिए गए? पानी हिमाचल प्रदेश से आ रहा है, तो दिल्ली में पानी कहां जा रहा है? इतना रिसाव, टैंकर माफिया आदि हैं। इस संबंध में आपने क्या उपाय किए हैं?


पानी की बर्बादी पर चिंता

दिल्ली निवासियों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए, जस्टिस ने कहा, "लोग पीड़ित हैं, हम हर समाचार चैनल पर दृश्य देख रहे हैं। अगर गर्मियों में पानी की कमी एक बार-बार होने वाली समस्या है तो आपने पानी की बर्बादी को नियंत्रित करने के लिए क्या उपाय किए हैं?"

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Eknath Shinde ने चुनाव में मिले झटके के लिए '400 पार' के नारे को ठहराया जिम्मेदार


दिल्ली सरकार का जवाब

दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता शादान फरासत ने जवाब दिया कि पानी की अत्यधिक बर्बादी को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर पानी की आपूर्ति को बंद करने सहित कई कदम उठाए जा रहे हैं।


अगले कदम

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को पानी की बर्बादी को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई गुरुवार को होनी है।

 

इसे भी पढ़ें: Nitin Gadkari ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाला


पृष्ठभूमि

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सरकार द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें राजधानी के जल संकट को कम करने के लिए हिमाचल प्रदेश द्वारा प्रदान किए गए अधिशेष पानी को छोड़ने के लिए हरियाणा को निर्देश देने की मांग की गई है।



प्रमुख खबरें

Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ-साथ कनाडा में करें पार्ट टाइम जॉब, इन जॉब्स को करने से लांखों रुपये मिलेंगे

IND vs GER: भारत को जर्मनी के खिलाफ मिली हार, गोल बचाने में फेल रहे भारतीय हॉकी खिलाड़ी

Google Maps New Feature: फेक रिव्यू से मिलेगी राहत, यूजर्स के लिए बड़ी सुविधा

तीन मिनट में गले मिले और निकलें, New Zealand के Dunedin Airport पर लोगों के लिए लागू हुआ नया नियम