IND vs GER: भारत को जर्मनी के खिलाफ मिली हार, गोल बचाने में फेल रहे भारतीय हॉकी खिलाड़ी

By Kusum | Oct 23, 2024

दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेला गए पहले इंटरनेशनल हॉकी मैच में जर्मनी ने भारत को 2-0 से हरा दिया है। दरअसल, जर्मनी की टीम इन दिनों 2 मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर है और सीरीज का पहला मैच नई दिल्ली में खेला गया। मैच का पहला गोल चौथे मिनट में हेनरिक मर्टजेन्स ने किया, वहीं 30वें मिनट में कप्तान लूकस विंडफेडर ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील की। जर्मनी ने आखिर तक बढ़त बनाए रखते हुए 2-0 से मैच जीता।

 

 साल 2014 के बाद दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेला गया पहला इंटरनेशनल हॉकी मैच था, जिसे उम्मीद से काफी ज्यादा लोग लाइव देखने पहुंचे थे। बताते चलें कि जर्मनी हॉकी में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन है, जो एक युवा टीम लेकर भारतीय दौरे पर पहुंची थी। 


भारतीय हॉकी टीम की एक अनोखी स्ट्रीक का अंत हो गया है। ये पिछले 647 दिनों में ऐसा पहला मैच है जब भारतीय टीम ने कोई गोल स्कोर नहीं किया है। वहीं अगस्त 2022 के बाद ये पहला मैच रहा जब टीम इंडिया को बिना कोई गोल स्कोर किए हार झेलनी पड़ी है। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत सिंह की सफलता भी नजर आई क्योंकि टीम इंडिया को मैच में कुल 7 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत एक भी पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर पाए। 


कप्तान हरमनप्रीत का दिन इतना खराब रहा कि जब 26वें मिनट में टीम इंडिया को पेनल्टी स्ट्रोक मिला। हरमनप्रीत एक वर्ल्ड-क्लास ड्रैगफ्लिकर हैं, लेकिन जर्मनी के खिलाफ मैच में वो पेनल्टी स्ट्रोक पर भी गोल नहीं दाग सके। जर्मनी मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन है और पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल जीती थी। याद दिला दें कि ओलंपिक्स 2024 के सेमीफाइनल में भी भारत को जर्मनी के खिलाफ ही हार मिली थी। वहीं इस सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को खेला जाएगा। 

प्रमुख खबरें

एमएस धोनी IPL 2025 में खेलेंगे या नहीं? सस्पेंस बरकरार, मेगा ऑक्शन से पहले करेंगे CSK के साथ मीटिंग

WhatsApp और गूगल ड्राइव पर इस देश में लगा बैन, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

Maha Kumbh 2025 । योगी सरकार के सख्त निर्देश, श्रद्धालुओं की हर समस्या का तत्काल करें निस्तारण

Maha Kumbh 2025 । महाकुंभ 2025 में योगी की फोर्स पेश करेगी मानवता की अनूठी मिसाल