Middle East को लेकर सऊदी अरब की चेतावनी, संघर्ष पूरे क्षेत्र में फैल सकता है

By अभिनय आकाश | Jan 17, 2024

सऊदी अरब ने कहा कि वो इज़राइल-हमास युद्ध के बीच मध्य पूर्व सुरक्षा के बारे में अविश्वसनीय रूप से चिंतित है। उसे लगता है कि संघर्ष पूरे क्षेत्र में फैल सकता है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने दोहराया कि संघर्ष पर किसी समाधान तक पहुंचने के लिए गाजा में संघर्ष विराम की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शत्रुता की समाप्ति के दौरान, अंतरराष्ट्रीय शक्तियों को लाल सागर में हूती समूह के शिपिंग हमलों को भी समाप्त करने के लिए कूटनीति का उपयोग करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: इजरायल के बाद अब दोस्त रूस ने कर दिया बड़ा ऐलान, इस ज्वाइंट वेंचर से मालदीव और चीन दोनों हो जाएंगे परेशान

 

दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में उन्होंने कहा कि हम क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए अविश्वसनीय रूप से चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि लाल सागर में नेविगेशन की स्वतंत्रता हम सभी को प्रभावित करती है। हमारा मानना ​​है कि प्राथमिकता में कमी लाने की ज़रूरत है। लाल सागर और पूरे क्षेत्र में कमी लाना। इसका एक हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि हम सभी हितधारकों के साथ जुड़ें।

इसे भी पढ़ें: इजराइल-हमास युद्ध के 100वें दिन पूरे, PM के रूप में नेतन्याहू को केवल 15% लोगों की पसंद

नवंबर के मध्य से लाल सागर हौथी हमलों से बाधित हो गया है क्योंकि यमनी समूह ने मिसाइलें और ड्रोन दागे हैं और जहाजों पर कब्जा करने की कोशिश की है, जिनके बारे में उनका कहना है कि ये हमास और फिलिस्तीनियों के समर्थन में हैं। पिछले हफ्ते, अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हौथी हमलों को रोकने के लिए समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए लक्ष्यों पर मिसाइलें लॉन्च कीं। लेकिन ईरान समर्थित समूह ने कहा कि वह तब तक अपनी आक्रामकता बढ़ाएगा जब तक कि इज़राइल गाजा से बाहर नहीं निकल जाता क्योंकि उन्होंने ग्रीक स्वामित्व वाले थोक वाहक को टक्कर मार दी थी।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार