सऊदी के बाद फ्रांस ने संघर्षग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को बचाया

By अभिनय आकाश | Apr 24, 2023

फ्रांसीसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि संघर्ष प्रभावित सूडान से अब तक फ्रांस द्वारा पांच भारतीयों को निकाला गया है। यह सऊदी अरब द्वारा देश से भारतीयों सहित विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है। सूत्रों ने कहा कि जिबूती में फ्रांस के सैन्य अड्डे से उड़ान भरते हुए एक A400M विमान ने भारतीयों को बचाया, सूत्रों ने कहा कि अब तक तीन उड़ानें संचालित की गई हैं, जिसमें 28 से अधिक देशों के लगभग 500 लोगों को निकाला गया है।

इसे भी पढ़ें: Twitter ने बियॉन्से, पोप फ्रांसिस, डोनाल्ड ट्रंप के ‘ब्लू टिक’ हटाए

भारत ने हिंसा प्रभावित सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि बचाव अभियान जारी है और करीब 500 भारतीय सोमवार को पोर्ट सूडान पहुंच गए हैं। सऊदी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने 91 फंसे हुए विदेशी नागरिकों को निकाला, जिनमें 66 मित्र देशों से थे, जिनमें भारत भी शामिल था। ऑपरेशन के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सउदी अरब और यूएई में अपने समकक्षों के साथ बातचीत की। दोनों देशों ने "जमीन पर व्यावहारिक समर्थन" का वादा किया था।

इसे भी पढ़ें: पेंशन सुधार पर फ्रांस में धधक रही विद्रोह की चिंगारी, सड़कों पर गाना गाते दिखे राष्ट्रपति मैक्रों

सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल एक घातक सत्ता संघर्ष छेड़ रहे हैं। निरंकुश, उमर अल-बशीर के पतन के चार साल बाद और एक सैन्य तख्तापलट के दो साल बाद एक नई नागरिक सरकार बनाने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित योजना पर असहमति के कारण हिंसा शुरू हुई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर संक्रमण को विफल करने का आरोप लगाया। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...