Wankhede Stadium में सचिन तेंदुलकर की भव्य प्रतिमा का हुआ अनावरण, यहीं खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

By अंकित सिंह | Nov 01, 2023

श्रीलंका के खिलाफ भारत के आगामी विश्व कप मुकाबले से पहले मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की एक भव्य प्रतिमा का अनावरण किया गया है। यह प्रतिमा स्टेडियम के अंदर सचिन तेंदुलकर स्टैंड के निकट बनाई गई है और इसमें 'मास्टर ब्लास्टर' को एक लॉफ्टेड स्ट्रेट ड्राइव खेलते हुए दिखाया गया है। इस कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस प्रतिमा को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के प्रसिद्ध चित्रकार और मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने डिजाइन किया है।

 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, गोल्फ कोर्ट से गिरे मैक्सवेल, इंग्लैंज के खिलाफ नहीं खेलेंगे


एनसीपी प्रमुख और पूर्व बीसीसीआई और आईसीसी प्रमुख शरद पवार, एमसीए अध्यक्ष अमोल काले भी उपस्थित हुए। सचिन तेंदुलकर अपने परिवार के साथ यहां पहुंचे थे। तेंदुलकर के जीवन के 50 वर्षों को समर्पित यह प्रतिमा एमसीए (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन) द्वारा स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर स्टैंड के पास स्थापित की गई है और आज इसका अनावरण किया गया है। विशेष रूप से, सचिन ने अपने खेल करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच नवंबर 2013 में खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम में खेला था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच विजयी अर्धशतक (118 गेंदों पर 74 रन) बनाया और भारत को  एक पारी और 126 रन से मैच जीतने में मदद की।

 

इसे भी पढ़ें: ICC ODI Ranking: शाहीन बने नंबर वन वनडे गेंदबाज, रोहित शर्मा को भी हुआ फायदा


टीम इंडिया के समर्थक और क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक सुधीर कुमार चौधरी ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तेंदुलकर की प्रतिमा के अनावरण समारोह में शंख बजाया और तिरंगा लहराया। संन्यास के लगभग 10 साल बाद भी सचिन के नाम खेल में कुछ प्रमुख रिकॉर्ड हैं। वह वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 50 वर्षीय खिलाड़ी के नाम वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 49 एकदिवसीय शतक और 51 शतक बनाए। हालांकि उनके ज्यादातर रिकॉर्ड फिलहाल सुरक्षित नजर आ रहे हैं, लेकिन विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करने की कगार पर हैं।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट