दक्षेस एक फंसे हुए वाहन की तरह है: विदेश सचिव जयशंकर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 27, 2017

नयी दिल्ली। विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि दक्षेस एक ‘फंसे हुए वाहन’ की तरह है क्योंकि इसका ‘एक सदस्य देश’ दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय ब्लॉक के अन्य सात सदस्यों के साथ आतंकवाद जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर एकमत नहीं है। उन्होंने यह बात प्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के संदर्भ में कही। उन्होंने यह भी कहा कि सात राष्ट्रों के अन्य क्षेत्रीय समूह मसलन बिम्सटेक के सदस्य मोटे तौर पर एक राह पर हैं और उनकी समान आकांक्षाएं हैं। जबकि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क अथवा दक्षेस) में ऐसा नहीं है।

उनकी ये टिप्पणियां ऐसे समय आई हैं जब भारत दक्षेस के विकल्प के तौर पर दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों के समूह बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) को और अधिक प्रासंगिक बनाने की कोशिश कर रहा है। भारत, जापान, बंगाल की खाड़ी पर कारनेगी इंडिया संगोष्ठी में जयशंकर ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘ पड़ोसियों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए लेकिन सारी उम्मीदें जिस संस्था से है वह दक्षेस है। लेकिन दक्षेस नाम का वाहन दो बड़े मुद्दों आतंकवाद और समन्वय की कमी की वजह से एक तरह से फंसा हुआ है क्योंकि इन मुद्दों पर सभी देश एक राय नहीं है, खासतौर पर एक देश है जो बाकी के अन्य देशों के साथ एकमत नहीं है। ’’

पिछले वर्ष 19वां दक्षेस सम्मेलन इस्लामाबाद में होना था लेकिन भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों द्वारा इसमें भाग नहीं लेने की घोषणा के बाद उसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। भारत ने पठानकोट और उरी आतंकी हमले के बाद सीमापार आतंकवाद को वजह बताते हुए सम्मेलन में शरीक नहीं होने का फैसला लिया था। जयशंकर से भारत-जापान सहयोग और संयुक्त संपर्क पहलों के बारे में सवाल पूछे गए जिन्हें कई लोग चीन के मुकाबले में आने के प्रयास के तौर पर देखते हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इसकी व्याख्या किसी के साथ प्रतिद्वंदिता के तौर पर करना ‘न्याय’ नहीं होगा।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...