BRICS के मंच से जयशंकर की हुंकार, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का हो सम्मान, आतंकवाद कतई बर्दाश्त नहीं

By अंकित सिंह | Oct 24, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के कजान में ब्रिक्स सम्मेलन में कहा कि संघर्षों और तनाव से प्रभावी तरीके से निपटना आज के समय की विशेष जरूरत है। उन्होंने कहा कि संवाद और कूटनीति से विवादों और मतभेदों का समाधान निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक बार सहमति हो जाए तो ईमानदारी से उसका पालन होना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय कानून का बिना किसी अपवाद के पालन होना चाहिए। विदेश मंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि आतंकवाद के प्रति कतई बर्दाश्त नहीं करने वाला रुख होना चाहिए। 


 

इसे भी पढ़ें: Russia में भारत-चीन के बीच तगड़ी डील, मुलाकात में मोदी का दिखा BOSS वाला अंदाज


एस जयशंकर ने कहा कि पश्चिम एशिया में संघर्ष और फैलने को लेकर व्यापक चिंताएं हैं। उन्होंने कहा कि हम कठिन परिस्थितियों में मिल रहे हैं, विश्व को दीर्घकालिक चुनौतियों पर नए सिरे से सोचने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अतीत की कई असमानताएँ भी जारी हैं। वास्तव में, उन्होंने नए रूप और अभिव्यक्तियाँ ग्रहण की हैं। हम इसे विकासात्मक संसाधनों और आधुनिक तकनीक और दक्षताओं तक पहुँच में देखते हैं। हमें यह भी स्वीकार करना चाहिए कि वैश्वीकरण के लाभ बहुत असमान रहे हैं। इन सबके अलावा, कोविड महामारी और कई संघर्षों ने वैश्विक दक्षिण द्वारा वहन किए जाने वाले बोझ को और बढ़ा दिया है। 


विदेश मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, खाद्य और ईंधन सुरक्षा की चिंताएँ विशेष रूप से तीव्र हैं। भविष्य के शिखर सम्मेलन ने रेखांकित किया कि दुनिया एसडीजी लक्ष्यों को प्राप्त करने में काफी पीछे रह जाने के वास्तविक खतरे में है। उन्होंने सवाल किया कि हम इस विरोधाभास को कैसे सुलझाएँगे? और यह सुनिश्चित करेंगे कि परिवर्तन का लाभ उन लोगों तक पहुँचे जो वर्तमान में पीछे रह गए हैं? हम एक अधिक न्यायसंगत वैश्विक व्यवस्था कैसे बना सकते हैं?


जयशंकर ने कहा कि सबसे पहले, स्वतंत्र प्रकृति के प्लेटफ़ॉर्म को मज़बूत और विस्तारित करके। और विभिन्न डोमेन में विकल्पों को व्यापक बनाकर और उन पर अनुचित निर्भरता को कम करके जिनका लाभ उठाया जा सकता है। यह वास्तव में वह जगह है जहाँ ब्रिक्स वैश्विक दक्षिण के लिए बदलाव ला सकता है। दूसरा, स्थापित संस्थाओं और तंत्रों में सुधार करके, विशेष रूप से स्थायी और अस्थायी श्रेणियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद। इसी तरह बहुपक्षीय विकास बैंकों में भी सुधार किया जाना चाहिए, जिनकी कार्य-प्रणाली संयुक्त राष्ट्र की तरह ही पुरानी है। भारत ने अपने जी-20 प्रेसीडेंसी के दौरान एक प्रयास शुरू किया था और हमें खुशी है कि ब्राजील ने इसे आगे बढ़ाया है।

 

इसे भी पढ़ें: '2012 में Brij Bhushan Singh ने मेरा यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की थी', Sakshi Malik ने किया बड़ा खुलासा


तीसरा, अधिक उत्पादन केंद्र बनाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था का लोकतंत्रीकरण करना। कोविड का अनुभव अधिक लचीली, निरर्थक और छोटी आपूर्ति श्रृंखलाओं की आवश्यकता की तीखी याद दिलाता है। आवश्यक आवश्यकताओं के लिए, प्रत्येक क्षेत्र वैध रूप से अपनी उत्पादन क्षमताएँ बनाने की आकांक्षा रखता है। चौथा, वैश्विक बुनियादी ढाँचे में विकृतियों को ठीक करके जो औपनिवेशिक युग से विरासत में मिली हैं। दुनिया को तत्काल अधिक कनेक्टिविटी विकल्पों की आवश्यकता है जो रसद को बढ़ाएँ और जोखिमों को कम करें। यह आम भलाई के लिए एक सामूहिक प्रयास होना चाहिए, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का अत्यधिक सम्मान हो। और पाँचवाँ, अनुभवों और नई पहलों को साझा करके। भारत का डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, इसका एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और गति शक्ति अवसंरचना, सभी एक बड़ी प्रासंगिकता रखते हैं। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा रोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन, वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन, मिशन लाइफ़ और अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट गठबंधन भी समान रूप से साझा हित की पहल हैं। एक प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता के रूप में, चाहे वह प्राकृतिक आपदाएँ हों, स्वास्थ्य आपात स्थितियाँ हों या आर्थिक संकट, हम अपना उचित हिस्सा निभाने का प्रयास करते हैं।

प्रमुख खबरें

संवाद में शक्ति... भारत-चीन सीमा समझौते पर पहली बार बोले राजनाथ सिंह, देर-सवेर समाधान निकल ही आएगा

रोहित शर्मा के नाम हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर की बराबरी की

Prabhasakshi Exclusive: एक दूसरे को देख लेंगे की चेतावनी देने वाले India-China क्यों लगा रहे हैं हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे

सीएम योगी ने दीपावली से पहले ही युवाओं को दिया उपहार