संवाद में शक्ति... भारत-चीन सीमा समझौते पर पहली बार बोले राजनाथ सिंह, देर-सवेर समाधान निकल ही आएगा

By अंकित सिंह | Oct 24, 2024

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चाणक्य रक्षा संवाद 2024 को संबोधित किया। इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत और चीन एलएसी के साथ कुछ क्षेत्रों में अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बातचीत कर रहे हैं। समान और पारस्परिक सुरक्षा के सिद्धांतों के आधार पर जमीनी स्थिति को बहाल करने के लिए व्यापक सहमति हासिल की गई है। हासिल की गई सहमति में पारंपरिक क्षेत्रों में गश्त और चरागाह शामिल है। यह निरंतर बातचीत में संलग्न होने की शक्ति है क्योंकि देर-सवेर समाधान निकल ही आएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: एक दूसरे को देख लेंगे की चेतावनी देने वाले India-China क्यों लगा रहे हैं हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे


इस सप्ताह की शुरुआत में, भारत ने सैन्य गतिरोध को समाप्त करने में एक बड़ी सफलता की घोषणा की, जिसकी बाद में चीनी पक्ष ने पुष्टि की। हाल के समय में सबसे लंबे समय तक चले सैन्य गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत और चीन ने इस सप्ताह जो ऐतिहासिक समझौता किया था, उसे बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से अंतिम मंजूरी मिल गई, क्योंकि दोनों ने पांच साल के अंतराल के बाद कज़ान में द्विपक्षीय बैठक की और इस समझौते का समर्थन किया। भारतीय पक्ष के अनुसार, इससे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति और आसान हो जाएगी।


राजनाथ ने कहा कि पूरे इतिहास में, चाहे पूंजीवाद से पहले का समाज हो या आधुनिक समय, मानवता का प्राथमिक प्रयास अपने भौतिक कल्याण को बढ़ाना और मजबूत करना रहा है। यहां तक ​​कि आधुनिक अर्थशास्त्र के जनक एडम स्मिथ ने भी अर्थशास्त्र को धन के विज्ञान के रूप में परिभाषित किया है। उन्होंने कहा कि आज के तकनीकी युग में, कंप्यूटर सूचना प्रौद्योगिकी, उपग्रह संचार और अब, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और क्वांटम कंप्यूटिंग में प्रगति वैश्विक अर्थव्यवस्था को बदल रही है। 


रक्षा मंत्री ने कहा कि इन नवाचारों ने, अन्य जटिल आर्थिक ताकतों के साथ मिलकर, एक अत्यधिक परस्पर संबद्ध और गतिशील आर्थिक परिदृश्य तैयार किया है। इन जटिलताओं के बावजूद, यह स्पष्ट है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा को अक्सर सीमा सुरक्षा से जोड़कर देखा जाता है। जब हम सुरक्षा के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में सीमा पर तैनात सैनिकों, आसमान में गश्त करने वाले विमानों और समुद्र की रखवाली करने वाले नौसेना के जहाजों की छवि आम तौर पर आती है। हालाँकि, जैसा कि आप सभी जानते हैं, सुरक्षा सीमा सुरक्षा से कहीं आगे तक फैली हुई है। 

 

इसे भी पढ़ें: कीप योर फ्रेंड्स क्लोज, एंड योर एनिमीज क्लोजर, China के लिए ट्रिपल D फॉर्मूला, करतारपुर-क्रिकेट सुधारेगा Pak संग हालात?


भाजपा नेता ने कहा कि यह एक व्यापक और बहुमुखी अवधारणा है जिसमें कई अन्य कारक शामिल हैं, जिनमें आंतरिक स्थिरता, आर्थिक लचीलापन और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा शामिल है, जो सभी एक राष्ट्र के समग्र सुरक्षा ढांचे के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि जब हम घरेलू स्तर पर हथियार और रक्षा उपकरण बनाते हैं, तो इससे न केवल हमारा सुरक्षा ढांचा मजबूत होता है, बल्कि अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्र भी मजबूत होते हैं। 

प्रमुख खबरें

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स

Maharashtra: शरद पवार की पार्टी ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, अजित पवार के खिलाफ भतीजे को टिकट