Russia ने खार्किव में खोला जमीनी मोर्चा, यूक्रेन के संपर्क में अमेरिका

By अभिनय आकाश | May 11, 2024

रूसी सेना ने शुक्रवार को देश के उत्तर-पूर्व में यूक्रेन के दूसरे शहर खार्किव के पास एक बख्तरबंद जमीनी हमला किया और छोटे पैमाने पर घुसपैठ की, जिससे पूर्व और दक्षिण में लंबे समय से चल रहे युद्ध में एक नया मोर्चा खुल गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र के सीमावर्ती इलाकों में लड़ाई तेज होने के कारण यूक्रेन ने अतिरिक्त सेनाएं भेजीं, साथ ही कहा कि रूस ने सीमावर्ती शहर वोवचांस्क पर निर्देशित हवाई बमों और तोपखाने से हमला किया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रूस ने इस दिशा में जवाबी कार्रवाई की एक नई लहर शुरू कर दी है। अब इस दिशा में एक भयंकर लड़ाई चल रही है।

इसे भी पढ़ें: कोई हमें नहीं धमका सकता, विक्ट्री परेड मे खड़े होकर पुतिन ने दिखाई अपनी सैन्य ताकत

यूक्रेन ने क्षेत्र में रूस के जमावड़े की चेतावनी दी थी, जो संभावित रूप से किसी आक्रामक हमले की तैयारी या यूक्रेन के अत्यधिक ताकतवर और कम संख्या वाले रक्षकों को भटकाने और कुचलने की चाल का संकेत था। यह स्पष्ट नहीं था कि मॉस्को हमला करेगा या नहीं। अपने शाम के युद्धक्षेत्र अपडेट में यूक्रेनी जनरल स्टाफ ने पहली बार कहा कि रूस भी सुमी के यूक्रेनी क्षेत्रों और चेर्निहाइव के कुछ हिस्सों के पास खार्किव के उत्तर में सेना का निर्माण कर रहा था। ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस इस वसंत या गर्मियों में एक बड़े आक्रामक हमले की तैयारी कर सकता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कीव की सेनाएं शुक्रवार के हमले से निपटने के लिए तैयार थीं, लेकिन मॉस्को क्षेत्र में और सैनिक भेज सकता है।

इसे भी पढ़ें: President Zelensky की हत्या करने की रूसी साजिश को किया नाकाम: Ukraine

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने सुबह करीब पांच बजे बख्तरबंद हमला किया। रात 10 बजे एक अपडेट में जनरल स्टाफ ने कहा कि खार्किव क्षेत्र में रूसी आक्रामक प्रयासों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए लड़ाई जारी रखी गई है। एक वरिष्ठ यूक्रेनी सैन्य सूत्र ने अपना नाम बताने से इनकार करते हुए कहा कि रूसी सेना वोवचांस्क के पास यूक्रेनी सीमा के अंदर 1 किमी (0.6 मील) तक घुस गई थी। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...