केरल में हिंसा मुद्दे पर विजयन ने 6 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 31, 2017

तिरूवनंतपुरम। केरल में हालिया राजनीतिक हिंसा और आरएसएस के एक कार्यकर्ता की हत्या की पृष्ठभूमि में राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने आज राज्य में भाजपा-आरएसएस के नेताओं के साथ बैठक आयोजित की। बैठक में हिंसा बंद कर शांति को बढ़ावा देने की पहल को समर्थन देने पर सहमति बनी। मुख्यमंत्री विजयन द्वारा बुलाई गई इस बैठक के दौरान 6 अगस्त को एक सर्वदलीय बैठक बुलाये जाने का भी फैसला हुआ।

इस बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी देते हुये विजयन ने कहा कि इसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कुम्मनम राजशेखरन, पूर्व केंद्रीय मंत्री ओ. राजगोपाल, विधायक और आरएसएस के नेता पी गोपालनकुट्टी के अलावा माकपा के प्रदेश सचिव कोडियेरी बालकृष्णन शामिल हुये। उन्होंने कहा कि ऐसी बैठकें कन्नूर, कोट्टायम और तिरूवनंतपुरम में भी आयोजित की जायेंगी। राज्य के कई हिस्सों में हिंसा की हालिया घटनाओं की निंदा करते हुये उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियों को सजग रहना चाहिये और अपने कार्यकर्ताओं को हिंसा रोकने के लिये जागरूक करना चाहिये। विजयन ने कहा कि पूर्व में हुई शांति बैठकों में यद्यपि फैसला हुआ था कि पार्टी दफ्तर और पार्टी कार्यकर्ताओं के घरों को निशाना नहीं बनाया जायेगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रदेश की राजधानी में हुई हिंसा में एक भाजपा दफ्तर तथा माकपा सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन के घर को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ पार्षदों के घरों को भी नुकसान पहुंचाया गया है। यह नहीं होना चाहिये था। हमें ऐसी घटनाओं को लेकर सजग रहने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करें कि ऐसा फिर नहीं होगा।’’ संवाददाताओं से अलग से बात करते हुये राजशेखरन ने कहा कि शांति बहाली के सरकार के प्रयासों का भाजपा और संघ पूर्ण समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें राज्य में शांति की जरूरत है। लेकिन हम यह भी चाहते हैं कि राजनीतिक दल, धार्मिक और सांप्रदायिक संगठन को भी यह स्वतंत्रता हो कि उन्हें अपनी पार्टी गतिविधियों में शामिल होने की स्वतंत्रता मिले।’’ उन्होंने सरकार से कहा कि वह इसके लिये आवश्यक माहौल उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि पुलिस को पक्षपात रहित होना चाहिये।

 

वहीं कोट्टायम से आई खबर में कहा गया कि माकपा के मजदूर संघ इकाई सीटू की जिला समिति के दफ्तर पर पथराव किया गया जबकि कोट्टायम शहर में हिंसा की ताजा घटना में आरएसएस के जिला दफ्तर पर पेट्रोल बम फेंका गया।

 

कोट्टायम में भाजपा की जिला ईकाई ने आरोप लगाया कि माकपा कार्यकर्ताओं ने आरएसएस के जिला कार्यालय पर पेट्रोल बम फेंका जिसकी वजह से तिरूनाक्कारा स्थित भवन को काफी नुकसान पहुंचा। उन्होंने शहर में संघ-भाजपा दफ्तरों की सुरक्षा के लिये पुलिस द्वारा पर्याप्त इंतजाम नहीं किये जाने को लेकर भी उसकी आलोचना की है। 

 

रविवार को केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने मुख्यमंत्री और डीजीपी लोकनाथ बेहरा को इस घटना के सिलसिले में बुलाया था। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया था कि वह राज्य में भाजपा और आरएसएस के नेताओं से मिलेंगे। विजयन और डीजीपी ने राज्यपाल से अलग-अलग मुलाकात की। राजभवन ने उन्हें 34 वर्षीय राजेश की 29 जुलाई को की गई हत्या समेत हालिया हिंसक घटनाओं के बाद कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए तलब किया था।

 

राज्य में हाल में भाजपा-आरएसएस और माकपा के कार्यकर्ताओं की संलिप्तता वाली हिंसक घटनाएं होती रही हैं। यहां पिछले कुछ दिनों में प्रतिद्वंद्वी पार्टी के सदस्यों के मकानों पर हमले होते रहे हैं। भाजपा के प्रदेश कार्यालय में 28 जुलाई को तोड़फोड़ की गई थी जबकि माकपा के प्रदेश सचिव कोडियेरी बालकृष्णन के बेटे बिनेश कोडियेरी के मकान पर पथराव भी किया गया। राजेश को शनिवार को एक हिस्ट्रीशीटर के नेतृत्व वाले गिरोह ने मार डाला था। उनका बायां हाथ काट दिया गया था और उनके शरीर पर कई घाव थे। भाजपा ने इस घटना के विरोध में रविवार को राज्यभर में सुबह से शाम तक की हड़ताल बुलाई थी। पुलिस ने कहा था कि आरएसएस कार्यकर्ताओं की हत्या के मामले में आरोपी हिस्ट्रीशीटर माणिकंदन समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री से बात कर केरल में राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर होने वाले हमलों को लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा अस्वीकार्य है।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...