Israel-Hamas war पर सरकार के रुख के लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, यह अत्यधिक निराशाजनक

By अंकित सिंह | Oct 19, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यह कहने के एक दिन बाद कि वह गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में जानमाल की दुखद हानि से "स्तब्ध" हैं, एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इजरायल-हमास युद्ध पर केंद्र सरकार के रुख पर अपनी आलोचना व्यक्त की और कहा। यह "अत्यधिक निराशाजनक" था। वेणुगोपाल ने एक फेसबुक पोस्ट में कि जब महिलाएं और बच्चे, जो निर्दोष और असहाय हैं, गोलीबारी में फंस जाते हैं, तो भारत इसके खिलाफ कड़ा रुख अपनाए बिना कैसे खड़ा रह सकता है? इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत सरकार का रुख बेहद निराशाजनक है। वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि संघर्ष के प्रति भारत का दृष्टिकोण शुरू से ही अलग रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: गाजा में अस्पताल पर हमला: बिना एनेस्थीसिया, फर्श पर लिटाकर घायलों की सर्जरी करने को मजबूर डाक्टर


बुधवार को, एक्स को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा था कि चल रहे संघर्ष में नागरिक हताहत गंभीर चिंता का विषय थे और इसमें शामिल लोगों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। वेणुगोपाल ने मलयालम में फेसबुक पर पोस्ट किया, "भारत फिलिस्तीनियों को समर्थन देता था और उनके अधिकारों की वकालत करता था।" उन्होंने कहा कि हालाँकि, जब भी किसी आक्रामकता या प्रति-आक्रामकता की बात आती थी, तो भारत इसकी कड़ी निंदा करता था। दुर्भाग्य से, वर्तमान भारतीय रुख युद्ध को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा, राज्यसभा सांसद ने सरकार से इस मामले पर पहले की तरह गरिमा और सम्मान के साथ अपने विचार व्यक्त करने का आग्रह किया।

 

इसे भी पढ़ें: गाजा में हमले के खिलाफ बहरीन, लेबनान, मोरक्को समेत कई देशों में विरोध-प्रदर्शन


वेणुगोपाल ने कहा कि इजराइल में महिलाओं, बच्चों और कमजोर नागरिकों के खिलाफ हमास द्वारा किए गए अत्याचारों को किसी भी परिस्थिति में उचित नहीं ठहराया जा सकता है। उन्होंने कहा, लेकिन उस ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जांच करना भी जरूरी है जिसने उन्हें ऐसी परिस्थितियों तक पहुंचाया। कांग्रेस सांसद ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि कुछ देश इजराइल द्वारा गाजा को पूरी तरह से खत्म करने के लिए किए जा रहे क्रूर हमले का समर्थन कर रहे हैं और उन्होंने भारत से इसके पीछे नहीं खड़े होने का आग्रह किया।

प्रमुख खबरें

Delhi Blast| मामले में पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, टेलीग्राम से भी मांगी जानकारी

DelhI Blast| दिल्ली ब्लास्ट मामले में जांच जारी, दिल्ली पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में दिखी ये गतिविधि

Shivraj Chouhan का मोदी सरकार में बढ़ा कद, अब मिली योजनाओं को लेकर बड़ी जिम्मेदारी

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलिस अधिकारी की हत्या की