Ram Mandir Pran Pratishtha: गुजरात में भी आधे दिन छुट्टी, दफ्तर और स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

By अंकित सिंह | Jan 20, 2024

गुजरात सरकार ने शनिवार को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' के दिन राज्य भर के सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में आधे दिन की अवकाश की घोषणा की। आधिकारिक आदेश के अनुसार उक्त दिन दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन की घोषणा की गयी है। इससे पहले, कई और राज्यों ने सरकारी कर्मचारियों को टेलीविजन पर अभिषेक देखने या स्थानीय धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir के प्रसाद की ऑनलाइन बिक्री पर नजर रखेगी अमेजन कंपनी, ग्राहकों के साथ न हो कोई धोखाधड़ी


हरियाणा और राजस्थान ने अपने कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की, और उस दिन महाराष्ट्र, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। इस बीच, अयोध्या के मंदिर में श्री राम लल्ला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह और गणतंत्र दिवस से पहले, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य पुलिस को डॉग स्क्वायड के साथ रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा जांच करते देखा गया।

 

इसे भी पढ़ें: Pran Pratishtha समारोह के लिए Jamia Millia Islamia-Delhi University में रहेगी आधे दिन की छुट्टी


शुक्रवार को, नई राम लला की मूर्ति की पहली छवि 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में अभिषेक समारोह के लिए प्रत्याशा के रूप में सार्वजनिक हो गई। विश्व हिंदू परिषद द्वारा जारी तस्वीर के अनुसार, कर्नाटक से प्राप्त काले पत्थर से बनी इस प्रतिमा की आंखें पीले कपड़े के टुकड़े से ढकी हुई हैं और गुलाब की माला से सजी हुई हैं। राम लल्ला, बाल राम, खड़ी मुद्रा में हैं। मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की नई मूर्ति को गुरुवार दोपहर को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखा गया था, जिसे पिछली रात एक ट्रक पर लाया गया था।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार