G20 Summit: Rajnath Singh बोले- PM Modi ने विश्व गुरु के रूप में भारत की शक्ति का किया सफलतापूर्वक प्रदर्शन

By अंकित सिंह | Sep 10, 2023

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज (10 सितंबर) कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता ने विश्व मंच पर एक अमिट छाप छोड़ी है, और घोषणा पर बनी सहमति वैश्विक विश्वास की कमी को पूरा करने में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की सराहना की और कहा कि उन्होंने "विश्व गुरु और विश्व बंधु दोनों के रूप में भारत की शक्ति" का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि नई दिल्ली में ऐतिहासिक G20 शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की अध्यक्षता ने विश्व मंच पर एक अमिट छाप छोड़ी है। 

 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तुलना धोनी से करना इस महान क्रिकेटर का अपमान : सुरजेवाला


इसके साथ ही राजनाथ ने कहा कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बनी सहमति वैश्विक विश्वास की कमी को पूरा करने और वैश्विक विश्वास और आत्मविश्वास पैदा करने में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। रक्षा मंत्री ने कहा कि जी20 घोषणापत्र, जिसमें यूक्रेन युद्ध और अन्य कार्रवाई योग्य कार्यों पर सर्वसम्मति वाला बयान शामिल है, राष्ट्रों को करीब लाने और एक सामान्य उद्देश्य के लिए उनके मतभेदों को पार करने की भारत की उल्लेखनीय क्षमता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि G20 इंडिया ने अरब प्रायद्वीप और यूरोप के साथ भारत की रणनीतिक भागीदारी को बढ़ाते हुए 'भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा' लॉन्च किया है। यह पहल भारत और अरब के बीच दीर्घकालिक कनेक्टिविटी स्थापित करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है। 

 

इसे भी पढ़ें: विपक्षी गठबंधन में शामिल लोगों को सनातन धर्म के अपमान के लिये क्षमा मांगनी चाहिए: राजनाथ सिंह


राजनाथ ने यह भी कहा कि अफ्रीकी संघ को समूह की स्थायी सदस्यता मिलने से "अफ्रीका के साथ समावेशिता को बढ़ावा मिल रहा है और सहयोग गहरा हो रहा है"। रक्षा मंत्री ने कहा, "उनके समावेशी और जन-केंद्रित दृष्टिकोण ने वास्तव में भारत की जी20 प्रेसीडेंसी को परिभाषित किया है। मैं पीएम मोदी को उनके अनुकरणीय नेतृत्व और दूरदृष्टि के लिए बधाई देता हूं।" इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भारत की जी20 अध्यक्षता की "भारी सफलता" के लिए प्रधान मंत्री को बधाई दी और कहा कि उनके नेतृत्व में भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बनकर उभरा है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...