Rajasthan: 22 जनवरी को बंद रहेंगी नॉनवेज की दुकानें, रहेगा ड्राई डे और आधे दिन का अवकाश

By अंकित सिंह | Jan 20, 2024

राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी कर 22 जनवरी को राज्य भर में सभी बूचड़खानों और मांस और मछली की दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया है, जब अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा। निदेशक और संयुक्त सचिव सुरेश कुमार ओला द्वारा जारी आदेश में मंदिर के अभिषेक के अवसर को अस्थायी रूप से बंद करने का कारण बताया गया है। यह राजस्थान की सीमा के भीतर सभी बूचड़खानों, मांस की दुकानों और मछली की दुकानों पर लागू होता है। भाजपा मुख्यालय में सीएम भजनलाल शर्मा ने भी आधे दिन के अवकाश की घोषणा कर दी। वहीं, राज्य में सोमवार को ड्राई डे भी रहेगा। 

 

इसे भी पढ़ें: MP : 22 जनवरी को सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद


इस बीच, भारत सरकार ने सोमवार, 22 जनवरी को देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए आधे दिन की बंदी की घोषणा की है। दोपहर 2:30 बजे बंद तक प्रभावी रहेगा, जिससे कर्मचारियों को नवनिर्मित अयोध्या मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की राम लला प्राण प्रतिष्ठा में भाग लेने की अनुमति मिल जाएगी। कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय ने शुक्रवार, 19 जनवरी को एक आधिकारिक ज्ञापन जारी किया, जिसमें सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को आधे दिन की बंदी के बारे में सूचित किया गया। यह निर्देश नई दिल्ली और पूरे देश में केंद्रीय कार्यालयों पर लागू होता है, जिससे महत्वपूर्ण अवसर के सम्मान में एकरूपता सुनिश्चित होती है।

 

इसे भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा: 22 जनवरी को महाराष्ट्र, चंडीगढ़ व पुडुचेरी में पूरे दिन का अवकाश


सरकार के उप सचिव परवीन जारगर द्वारा अधोहस्ताक्षरित केंद्र सरकार का आदेश में कहा गया है कि अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी। कर्मचारियों को उत्सव में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को 1430 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। भारत सरकार के सभी मंत्रालय/विभाग उपरोक्त निर्णय को सभी संबंधितों के ध्यान में लाया जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया