नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 06, 2024

साउथ के इंडस्ट्री के जाने-माने कोरियोग्राफर जानी मास्टर की राष्ट्रीय पुरस्कार जीत को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को पलट दिया। कोरियोग्राफर ने अपने साथ काम करने वाली एक महिला के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में अभी तक जेल में थे। जानी मास्टर, जिनका असली नाम शेख जानी बाशा है, जानी ने तिरुचित्रामबलम के गाने मेघम करुक्कथा के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। इस जीत को गाने के अन्य कोरियोग्राफर सतीश कृष्णन के साथ साझा किया गया। हालांकि, शुक्रवार को I&B मंत्रालय के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सेल ने एक बयान जारी किया कि पुरस्कार निलंबित कर दिया गया है।

जानी मास्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार हुआ निलंबित


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के उप निदेशक इंद्राणी बोस द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में लिखा है, “आरोप की गंभीरता और मामले के विचाराधीन होने के मद्देनजर, सक्षम प्राधिकारी ने श्री शेख जानी को वर्ष 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित करने का निर्णय लिया है।” बाशा अगले आदेश तक फिल्म थिरुचित्राम्बलम के लिए।” सेल ने 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए जानी मास्टर को दिया अपना निमंत्रण भी वापस ले लिया। दरअसल, जानी को इस सप्ताह अंतरिम जमानत दी गई थी ताकि वह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में भाग ले सकें।


जानी मास्टर पर लगे आरोप


जानी मास्टर को 19 सितंबर को साइबराबाद पुलिस ने गोवा में पकड़ लिया और हैदराबाद लाकर शहर की एक अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। जानी मास्टर की सहायक कोरियोग्राफर के रूप में काम करने वाली एक महिला ने पुलिस में शिकायत में आरोप लगाया था कि जानी मास्टर ने 2020 में मुंबई की एक कार्य यात्रा के दौरान उसका यौन उत्पीड़न किया और यौन उत्पीड़न जारी रखा और उसे इस बारे में किसी को भी न बताने की धमकी भी दी। 15 सितंबर को नरसिंगी पुलिस ने आईपीसी की धारा 376(2)(एन), 506, 323 के तहत मामला दर्ज किया था. उसका बयान दर्ज करने पर पता चला कि कथित अपराध के समय वह नाबालिग थी। इसलिए, POCSO अधिनियम, 2012 की एक प्रासंगिक धारा जोड़ी गई, पुलिस ने कहा।

पीड़िता के बयान के अनुसार, आरोपी ने 2020 से विभिन्न स्थानों - पीड़िता के घर सहित विभिन्न शूटिंग स्थलों और स्थानों पर कई बार उसका यौन उत्पीड़न किया और कथित तौर पर उससे शादी करने के लिए मजबूर करने के अलावा यौन संबंधों की मांग करते हुए उसे परेशान किया।

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद