तमिलनाडु में बारिश का दौर जारी, तटरक्षक दल कोअलर्ट पर रखा गया

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर मौसम की बिगड़ती स्थिति के बीच भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों को सक्रिय कर दिया है। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान तेज कर दिया गया है। चेन्नई के कुछ क्षेत्रों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई, जिसके कारण अधिकारियों को 15 और 16 अक्टूबर को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी। चेन्नई स्थित तटरक्षक के क्षेत्रीय मुख्यालय (पूर्व) ने हाई अलर्ट पर रहने के लिए 148 प्रशिक्षित कर्मियों वाली 29 आपदा प्रतिक्रिया टीमों (डीआरटी) को तैनात किया है।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी के निधन पर शोक जताया

इस बीच, 1,000 मानसून चिकित्सा शिविर भी स्थापित किए गए हैं, जिनमें चेन्नई में 100 ऐसी सुविधाएं शामिल हैं। बारिश से संबंधित कार्यों में अधिकारियों की सहायता के लिए 13,000 से अधिक स्वयंसेवक आगे आए हैं। कुल मिलाकर, तमिलनाडु में 65,000 स्वयंसेवक स्टैंडबाय पर हैं। तटरक्षक अधिकारियों के अनुसार, ये टीमें आपात स्थिति में तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए आवश्यक जीवन रक्षक और चिकित्सा गियर से लैस हैं, जो प्रतिकूल मौसम से प्रभावित लोगों को महत्वपूर्ण बचाव और चिकित्सा सहायता प्रदान करती हैं।

इसे भी पढ़ें: Tamil Nadu Train Accident: चेन्नई के पास मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस से टकराई मालगाड़ी, जोरदार भिड़ंत से 13 डिब्बे पटरी से उतरे, अभी तक घटनास्थल पर क्या क्या हुआ

29 डीआरटी में से 10 टीमों को विशेष रूप से चेन्नई में तैनात किया गया है ताकि क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए त्वरित और स्थानीय प्रतिक्रिया सुनिश्चित की जा सके। ये टीमें बाढ़ बचाव, चिकित्सा निकासी और आपातकालीन राहत वितरण सहित विभिन्न आपदा परिदृश्यों को संभालने के लिए तैयार हैं। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर आईसीजी के रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन और जहाज तटीय अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ निरंतर संचार में रहे हैं।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश