Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

By अंकित सिंह | Oct 16, 2024

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने आज जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा छोड़कर पार्टी में शामिल हुए जम्मू के मूल निवासी सुरिंदर कुमार चौधरी को केंद्र शासित प्रदेश का उप मुख्यमंत्री चुना गया है। अब्दुल्ला ने पांच मंत्रियों - सकीना मसूद (इटू), जावेद डार, जावेद राणा, सुरिंदर चौधरी और सतीश शर्मा के साथ पद की शपथ ली। उमर अब्दुल्ला ने बाद में खुलासा किया कि सुरिंदर कुमार चौधरी को उनके डिप्टी के रूप में क्यों चुना गया था। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि जम्मू के लोगों को यह महसूस हो कि उनकी कोई आवाज नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर भाजपा प्रमुख ने नयी सरकार के आने पर शांति मजबूत होने की उम्मीद जताई


अब्दुल्ला ने दावा किया कि मैंने कहा था कि हम जम्मू को यह महसूस नहीं होने देंगे कि इस सरकार में उनकी कोई आवाज या प्रतिनिधि नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने जम्मू से एक उपमुख्यमंत्री चुना है ताकि जम्मू के लोगों को लगे कि यह सरकार उतनी ही उनकी है जितनी बाकी लोगों की है। चौधरी ने नौशेरा में बीजेपी के रविंदर रैना को 7819 सीटों से हराया। वह हिंदू बहुल इलाकों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एकमात्र विधायक हैं।


नए उपमुख्यमंत्री सुरिंदर चौधरी ने बुधवार को कहा कि यह पूरे जम्मू क्षेत्र के लिए गौरव का क्षण है और उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने हमेशा लद्दाख सहित तीनों क्षेत्रों को साथ लेकर काम किया है। जम्मू के पीर पंजाल क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले चौधरी ने कहा कि उमर अब्दुल्ला सरकार की प्राथमिकताएं कमियों को दूर करना है, बेरोजगारी, बिजली और पानी की समस्या जैसे मुद्दों का समाधान करना, अस्पतालों और स्कूलों के कामकाज में सुधार करना और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा ‘दरबार मूव’ को फिर से शुरू करना होगा जो एक ऐसी व्यवस्था थी जिसके तहत राज्य सरकार जम्मू और श्रीनगर से छह-छह माह काम करती थी। 

 

इसे भी पढ़ें: CM पद की शपथ लेने के साथ ही उमर अब्दुल्ला का बड़ा फैसला, DGP को दिया से खास निर्देश


कौन हैं सुरिंदर कुमार चौधरी?

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू में चार सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली, जिससे यह रणनीतिक कदम उठाया गया। 56 वर्षीय चौधरी जम्मू के मरहा के रहने वाले हैं और दयाल चंद के बेटे हैं। उन्होंने अपनी आठवीं कक्षा तक की शिक्षा गवर्नमेंट हाई स्कूल, गजनसू से पूरी की। चौधरी ने 2014 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी के टिकट पर नौशेरा से चुनाव लड़कर राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया। हालाँकि, वह भाजपा के रविंदर रैना से हार गए, जिन्होंने चौधरी के 27,871 की तुलना में 37,374 वोट हासिल किए। चौधरी और रैना की प्रतिद्वंद्विता 2014 के नौशेरा चुनावों से चली आ रही है, जहां तनाव एक शारीरिक विवाद में बदल गया और रैना को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। तब से, उनकी राजनीतिक दुश्मनी लगातार बढ़ती जा रही है।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश