New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

सुप्रीम कोर्ट में लेडी ऑफ जस्टिस की नई प्रतिमा से आंखों की पट्टी उतर गई है और संविधान ने उसके एक हाथ में तलवार की जगह यह संदेश देने के लिए ले लिया है कि देश में कानून अंधा नहीं है और न ही यह सजा का प्रतीक है। आंखों पर पट्टी बांधने का मतलब कानून के समक्ष समानता का प्रतिनिधित्व करना था, जिसका अर्थ था कि अदालतें अपने सामने आने वाले लोगों की संपत्ति, शक्ति या स्थिति के अन्य मार्करों को नहीं देख सकती हैं, जबकि तलवार अधिकार और अन्याय को दंडित करने की शक्ति का प्रतीक है। सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की लाइब्रेरी में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के आदेश पर स्थापित की गई नई प्रतिमा में आंखें खुली हैं और बाएं हाथ में तलवार की जगह संविधान है। 

इसे भी पढ़ें: 1100 पेड़ों की कटाई मामला, सुप्रीम कोर्ट ने LG से हलफनामा में बताने को कहा- पेड़ों की कटाई के परमीशन की थी जानकारी?

औपनिवेशिक विरासत को पीछे छोड़ें, जैसा कि भारतीय दंड संहिता जैसे औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को भारतीय न्याय संहिता से बदलकर किया गया था। मुख्य न्यायाधीश कार्यालय से जुड़े शीर्ष सूत्रों के अनुसार, जस्टिस चंद्रचूड़ का मानना ​​है कि भारत को ब्रिटिश विरासत से आगे बढ़ना चाहिए और कानून कभी अंधा नहीं होता, वह सभी को समान रूप से देखता है। इसलिए चीफ जस्टिस ने कहा कि लेडी ऑफ जस्टिस का स्वरूप बदला जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रतिमा के एक हाथ में तलवार नहीं बल्कि संविधान होना चाहिए, ताकि देश में यह संदेश जाए कि वह संविधान के मुताबिक न्याय करती हैं। तलवार हिंसा का प्रतीक है लेकिन अदालतें संवैधानिक कानूनों के अनुसार न्याय देती हैं।

इसे भी पढ़ें: न्यायालय ने जेट एयरवेज मामले में NCLAT के आदेश के खिलाफ याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

दाहिने हाथ में न्याय के तराजू को बरकरार रखा गया है क्योंकि वे समाज में संतुलन का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस विचार का प्रतिनिधित्व करते हैं कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले दोनों पक्षों के तथ्यों और तर्कों को अदालतों द्वारा तौला जाता है।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश