YSR शासन के दौरान बिजली क्षेत्र को 1.29 लाख करोड़ का हुआ नुकसान, CM नायडू का बड़ा दावा

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2024

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि राज्य को बिजली क्षेत्र में 1.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है और इसके लिए पिछली वाईएसआरसीपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। मुख्यमंत्री ने आंध्र प्रदेश के बिजली क्षेत्र की स्थिति पर एक श्वेत पत्र जारी किया और उपभोक्ताओं पर टैरिफ का बोझ 32,166 करोड़ रुपये था, आंध्र प्रदेश की बिजली उपयोगिताओं के कर्ज में 49,596 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई और अकुशल शासन के कारण घाटा 47,741 करोड़ रुपये था। नायडू ने कहा कि हमने बिजली क्षेत्र में सुधार 1.0 और 2.0 पेश किए हैं, अब हमें समाज को सशक्त बनाने के लिए इस क्षेत्र में बदलाव के लिए सुधार 3.0 की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: ईडी ने मुझे 'झूठी मनगढ़ंत कहानी' में फंसाया, दिल्ली हाई कोर्ट से केजरीवाल ने गिरफ्तारी को अवैध बताया

उन्होंने कहा कि एक तरफ बोझ उठाना भारी है, दूसरी तरफ उम्मीदें और जनता हमारी ओर देख रही है और हमें यह देखना है कि राज्य को कैसे पुनर्जीवित किया जाए। हम सभी हितधारकों से पूछेंगे कि कम से कम नुकसान के साथ इस डंप से कैसे बाहर निकला जाए। यह है बहुत कसी हुई रस्सी। तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख ने कहा कि बिजली क्षेत्र में सुधारों के शुरुआती और बाद के चरण उनकी पार्टी के नेतृत्व वाले पिछले प्रशासन के दौरान लागू किए गए थे। नायडू ने क्षेत्र के वित्तीय घाटे के लिए थर्मल पावर प्लांट, पोलावरम हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के चालू होने में देरी और अन्य कारकों के अलावा अल्पकालिक बिजली खरीद से जुड़ी अतिरिक्त लागत को जिम्मेदार ठहराया।

इसे भी पढ़ें: NEET-UG 2024 पेपर लीक के आरोपों के संबंध में NTA का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा, जानें क्या कहा

उन्होंने उधार के कारण ब्याज का बोझ 10,892 करोड़ रुपये और वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) और आंध्र प्रदेश पावर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (एपीपीडीसीएल) के खराब प्रदर्शन के कारण 9,618 करोड़ रुपये का संचित घाटा होने का अनुमान लगाया। उन्होंने कहा कि यह करदाताओं का पैसा है। यह एक सबक है कि अगर एक अप्रभावी और अक्षम सरकार सत्ता में आती है तो क्या होता है। यह कैसे लोगों पर बोझ डालती है, कैसे यह राज्य के लिए अभिशाप बन जाती है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी