लद्दाख का दौरा करेंगे PM Modi, Kargil Vijay Diwas की 25वीं वर्षगांठ में होंगे शामिल, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

By अंकित सिंह | Jul 22, 2024

26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख का दौरा करेंगे। 1999 में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 'रजत जयंती' के उपलक्ष्य में कारगिल के द्रास में भव्य समारोह आयोजित किया जाना है। यह उत्सव 24 से 26 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने आज सचिवालय में एक बैठक की और द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। 

 

इसे भी पढ़ें: क्या नीतीश छोड़ेगे PM Modi का साथ? विशेष राज्य को लेकर केंद्र की ना के बाद आई JDU सांसद की प्रतिक्रिया


अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल ने बैठक में 26 जुलाई को पीएम मोदी के स्मारक दौरे की जानकारी दी। आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, द्रास हेलीपैड पर पीएम मोदी के स्वागत, उनके काफिले के लिए जरूरी इंतजाम, पुष्पांजलि समारोह की प्रक्रिया पर चर्चा हुई। बैठक में युद्ध विधवाओं से बातचीत और हेलीपैड पर ग्रीन रूम की तैयारी पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने कहा कि एलजी मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर पूरी करने को कहा क्योंकि वह 24 जून को युद्ध स्मारक का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा 23 जुलाई को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम लद्दाख पहुंचेगी और सेना, पुलिस और नागरिक प्रशासन के साथ समन्वय के लिए बैठक करेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Chai Par Sameeksha: Yogi के फरमान से क्यों घबराया मुसलमान, कुर्सी बचाने का चक्कर कहीं और उलझा ना दे


पीएम के दौरे के बारे में जानकारी देते हुए मेजर जनरल मलिक ने कहा कि वह 26 जुलाई की सुबह द्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर उतरेंगे और सेना के अधिकारी उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद वह कारगिल युद्ध स्मारक के लिए प्रस्थान करने से पहले ग्रीन रूम में विश्राम करेंगे। मेजर जनरल मलिक ने यह भी बताया कि पीएम पुष्पांजलि समारोह में भाग लेंगे, जहां से वह 'शहीद मार्ग' (वॉल ऑफ फेम) का दौरा करेंगे। पीएम मोदी को कारगिल युद्ध के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और उसके बाद एक समूह तस्वीर भी खींची जाएगी। मेजर जनरल मलिक ने कहा, वहां से वह 'वीर नारियों' (युद्ध विधवाओं) से बातचीत करेंगे और वीर भूमि का दौरा करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री वर्चुअली 'शिंकू ला टनल' का उद्घाटन करेंगे।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग