PM मोदी ने अहमदाबाद में 'नमो भारत रैपिड रेल' में किया सफर, लोगों से हुए रूबरू, देखें वीडियो

By अभिनय आकाश | Sep 16, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करने के बाद सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो में सफर किया। फेज-2 परियोजना मोटेरा में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम और गांधीनगर सेक्टर 1 के बीच 21 किलोमीटर की दूरी को आठ स्टेशनों से जोड़ेगी। इस परियोजना का निर्माण 5,384 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है और यह गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (GNLU), पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय (PDEU), GIFT सिटी और अन्य जैसे प्रमुख स्थानों को जोड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: Congress नेता जिसने केजरीवाल से इस्तीफे का ऐलान करवा दिया! क्या है वो फुलप्रूफ प्लान

दूसरे चरण के उद्घाटन के बाद, अहमदाबाद मेट्रो रेल का अब दो लाइनों  उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर और पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर पर 68 किलोमीटर का नेटवर्क होगा, जिसमें 54 स्टेशन होंगे, जिनमें से चार भूमिगत होंगे। 2022 में प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले पहले चरण में 33.5 किलोमीटर लंबा उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर शामिल है, जिसके लिए यात्रा का समय 65 मिनट और किराया 35 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: आखिर कौन सा था वो दांव, 48 घंटे के भीतर मोदी के 2 बड़े विरोधी बैकफुट पर आ गए, करने लगे इस्तीफे की बात

भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो अब नमो भारत रैपिड

रेल मंत्रालय ने सोमवार को ‘भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो’ का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड’ रेल कर दिया है। एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। यह घोषणा इस सेवा के उद्घाटन से कुछ घंटे पहले की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम सवा चार बजे भुज रेलवे स्टेशन से इस सेवा को वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाएंगे। मोदी अहमदाबाद में मौजूद रहेंगे। रैपिड रेल का उद्देश्य इंटरसिटी कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। यह भुज से अहमदाबाद तक 359 किलोमीटर की दूरी 5:45 घंटे में तय करेगी। इस दौरान ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी