PM Modi ने आपातकाल के खिलाफ स्पीकर ओम बिरला के भाषण की सराहना की, विपक्ष हुआ नाराज

By अंकित सिंह | Jun 26, 2024

लोकसभा अध्यक्ष घोषित होने के बाद अपने पहले भाषण में, भाजपा के ओम बिरला ने पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी का उल्लेख करते हुए 'आपातकाल के दौरान काले दिनों' और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में बात की। उन्होंने सदस्यों से 'आपातकाल के काले दिनों' की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए दो मिनट के मौन के लिए खड़े होने को भी कहा। इसे स्वीकार नहीं किया गया और विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया और सदन को स्थगित कर दिया गया। इंडिया ब्लॉक के सांसदों ने 'तानाशाही बंद करो' जैसे नारे लगाए।

 

इसे भी पढ़ें: आपातकाल के खिलाफ संसद के बाहर NDA नेताओं का विरोध प्रदर्शन, कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना


हालाँकि, बिरला के भाषण को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली। एक्स को संबोधित करते हुए, पीएम ने लिखा, “मुझे खुशी है कि माननीय अध्यक्ष ने आपातकाल की कड़ी निंदा की, उस दौरान हुई ज्यादतियों पर प्रकाश डाला और जिस तरह से लोकतंत्र का गला घोंटा गया उसका भी उल्लेख किया। उन दिनों के दौरान पीड़ित सभी लोगों के सम्मान में मौन खड़े रहना भी एक अद्भुत भाव था।” उन्होंने आगे लिखा कि आपातकाल 50 साल पहले लगाया गया था लेकिन आज के युवाओं के लिए इसके बारे में जानना ज़रूरी है क्योंकि यह इस बात का एक उपयुक्त उदाहरण है कि जब संविधान को कुचल दिया जाता है, जनता की राय दबा दी जाती है और संस्थानों को नष्ट कर दिया जाता है तो क्या होता है। आपातकाल के दौरान हुई घटनाओं ने उदाहरण दिया कि तानाशाही कैसी होती है।

 

इसे भी पढ़ें: स्पीकर बनते ही ओम बिरला ने पलट दी बाजी, पहले ही संबोधन में इमरजेंसी की निंदा, विपक्ष ने मचाया हंगामा


स्पीकर ओम बिरला ने 25 जून 1975 को लगाए गए आपातकाल को याद करते हुए कहा कि सदन इसकी कड़ी निंदा करता है। उन्होंने उन लोगों के दृढ़ संकल्प की सराहना की जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया, उसके अत्याचारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और लोकतंत्र की रक्षा की जिम्मेदारी को बरकरार रखा। बिरला ने इस बात पर जोर दिया कि यह दिन भारत के इतिहास में एक काले अध्याय के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगाया था, जिसे उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान पर हमला बताया। अध्यक्ष ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को रेखांकित किया, इसके मूल्यों पर प्रकाश डाला जो बहस और लोकतांत्रिक सिद्धांतों का समर्थन करते हैं।

प्रमुख खबरें

NIA ने दी इंजीनियर रशीद को सांसद पद की शपथ लेने की स्वीकृति, मंगलवार को आएगा कोर्ट का फैसला

गाजा में इजरायली टैंकों के आगे बढ़ने से 6 फिलीस्तीनी की मौत, कई घर तबाह

Lonavala Waterfall Mishap : लोनावला में जलाशय में डूबे दो लापता बच्चों में से एक का शव बरामद

ट्रंप से डिबेट में पिटे बाइडेन तो परिवार ने सलाहकारों को ठहराया दोषी, उठने लगी हटाए जाने की मांग