PM Modi और जेलेंस्की की NewYork में हुई मुलाकात, भारत ने युद्ध का अंत ढूंढने का किया आह्वान

By रितिका कमठान | Sep 24, 2024

अमेरिकी डरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के साथ विपक्षीय बैठक की है। एक महीने में दोनो नेताओं की ये दूसरी बैठक है। यूक्रेन के दौरे पर पीएम मोदी अगस्त में गई थे जब दोनो नेताओं की मुलाकात हुई थी। इस दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन में शांति स्थापित करने की कोशिश करने के इच्छा जताई थी।

 

शांति के बिना नहीं विकास

पीएम मोदी और जेलेनस्की के बीच हुई बैठक में फैसला हुआ के शांति के बिना विकास संभव नहीं है। युद्ध खत्म होना भविष्य की बात है, मगर सभी की कोशिश युद्ध का अंत ढूंढने पर है।

मोदी इस मामले पर कई देशों के नेताओं से मिलते है। सभी की एक दिशा में काम करने की इच्छा है कि किसी तरह युद्ध खत्म हो और शांति स्थापित की जाए।

 

पीएम मोदी ने किया था यूक्रेन का दौरा 

अगस्त 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति जनरल की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करने पहुंचे थे। दोनों देशों के बीच वर्ष 1992 से राजनीतिक संबंध है, मगर अब तक किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की यात्रा नहीं की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। यात्रा के बाद एक सेट बयान में दोनों नेताओं ने कहा था कि भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक साझेदारी और राजनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

हाई ब्लड प्रेशर रोगी इंटमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं क्या, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाया गाड़ी तो होंगे 10 बड़े नुकसान

MUDA Case: कर्नाटक हाई कोर्ट सिद्धारमैया को लगा बड़ा झटका, गवर्नर के खिलाफ दायर याचिका खारिज

बदमाशों ने दो RPF कांस्टेबलों को बेरहमी से पीटकर चलती ट्रेन से नीचे फेंका था... हत्यारा अब STF के साथ मुठभेड़ में बुरी मौत मारा गया