हाई ब्लड प्रेशर रोगी इंटमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं क्या, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 24, 2024

आज के समय में दुनियाभर में हार्ट मरीजों के मामलों में काफी इजाफा हो रहा है। हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से ह्रदय रोग बढ़ रहे हैं। मतलब हाई बीपी, ह्रदय रोगों का एक मुख्य कारण बनता है। रिसर्च की मानें तो हाई बीपी, दुनियाभप में लगभग 54 फीसदी स्ट्रोक और 47 फीसदी कोरोनरी ह्रदय रोगों का कारण बनता है। जानकारी के लिए बता दें कि, ब्लड प्रेशर 140 mmHg/ 90 mmHg से अधिक होता है तो इस स्थिति को हाई बीपी कहा जाता है। ऐसे में हाई बीपी को रोकने के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाइया खाने की सलाह दी जाती है। अब यह सवाल उठता है कि क्या हाई बीपी के रोगी इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

क्या हाई बीपी रोगी इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं?


एक्सपर्ट के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर के रोगी इंटरमिटेंट फास्टिंग हां बिल्कुल कर सकते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से बीपी को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।


इंटरमिटेंट फास्टिंग से हाई बीपी रोगियो को कैसे लाभ मिलता है?


ब्लड प्रेशर के कारण ह्रदय रोगों का जोखिम बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोगी का वजन बढ़ने लगता है। इसे कंट्रोल रखने के लिए वजन को नियंत्रण रखना भी जरुरी है। इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। वहीं, इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से हाई बीपी के साथ ही ह्रदय रोगों का खतरा कम होता है।


इन बातों का रखें ध्यान


- इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट या डाइटिशियन की सलाह जरुर लें।

- कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई अन्य समस्या भी है, तो फिजिकली एक्टिव जरुर रहें।

- जब आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करें तो खूब पानी पिएं। अगर आप खाना नहीं खा रहे हैं, उस समय पानी जरुर पिएं। वहीं, डिहाइड्रेशन से बचाव किया जा सकता है।

- इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान हाई कैलोरी फूड्स का सेवन करने से बचें।

- ध्यान रहे हैं कि आप फास्ट फूड्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें।

- इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आप हाई बीपी के लोग हर्बल टी पी सकते हैं, लेकिन दूध वाली चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें।

प्रमुख खबरें

Tirupati Temple Laddus ने कैसे आंध्र से केंद्र की सियासत को किया गर्म, असली लड़ाई घी में शुद्धता की है या बात कुछ और ही है!

MUDA Scam: कांग्रेस ने सिद्धारमैया के इस्तीफे से किया इनकार, डीके शिवकुमार बोले- यह भाजपा की राजनीतिक साजिश

योगी सरकार का बड़ा फैसला, ढाबे-रेस्तरां में काम करने वालों का होगा वेरिफिकेशन, नाम डिस्प्ले करना अनिवार्य

पंत का बहुत बड़ा असर है... पैट कमिंस ने Rishabh Pant की टेस्ट में जबरदस्त वापसी को लेकर दिया बयान