लोकसभा में Deputy Speaker पद को लेकर अड़ा विपक्ष, पर खुद की शासित राज्यों में नहीं कर पाया है ऐसा

By अंकित सिंह | Jun 25, 2024

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष द्वारा उपाध्यक्ष पद की मांग के बाद लोकसभा अध्यक्ष को लेकर गतिरोध जारी है। हालाँकि, अंततः, कोडिकुन्निल सुरेश को अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के ओम बिरला के खिलाफ मैदान में उतारा गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि अगर परंपरा का पालन किया जाता है और उपाध्यक्ष का पद विपक्षी गुट को दिया जाता है तो विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष की पसंद पर सरकार का समर्थन करेगा।

 

इसे भी पढ़ें: कहां बिगड़ गई स्पीकर पद को लेकर बात? जानें राजनाथ और केसी वेणुगोपाल के बीच बैठक में क्या हुआ?


दिलचस्प बात यह है कि स्पीकर का पद सत्तारूढ़ दल को दिया जाता है और विपक्ष को उपाध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार चुनने का अधिकार दिया जाता है, लेकिन विपक्षी इंडिया गठबंधन शासित राज्य में इसका पालन नहीं किया जाता है। पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक तक दोनों पदों पर सत्ताधारी पार्टी का कब्जा है। पश्चिम बंगाल में, तृणमूल कांग्रेस के विमान बनर्जी विधानसभा अध्यक्ष हैं, जबकि आशीष बनर्जी, जो टीएमसी से ही हैं, उपाध्यक्ष हैं। इसी तरह तमिलनाडु में डीएमके के एम अप्पावु और के पिटचंडी क्रमशः अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Speaker Post: अपना उम्मीदवार वापस ले सकता है विपक्ष लेकिन रख दी एक शर्त, जानें क्या है नई मांग


कर्नाटक के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर भी सत्तारूढ़ कांग्रेस से हैं - यूटी खादर फरीद और आरएम लमानी। केरल में, सीपीआई (एम) के एएन शमसीर और सीपीआई के चित्तयम गोपकुमार क्रमशः अध्यक्ष और उपाध्यक्ष हैं। कांग्रेस के गद्दाम प्रसाद कुमार जहां तेलंगाना के विधानसभा अध्यक्ष हैं, वहीं रबींद्र नाथ महतो झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष हैं। राज्यों में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं हैं। पंजाब में कुलतार सिंह संधवान स्पीकर और जय कृष्ण सिंह डिप्टी स्पीकर हैं। दोनों आम आदमी पार्टी से हैं। दिल्ली में आप के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर राम निवास गोयल और राखी बिड़ला भी हैं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के कुलदीप सिंह पठानिया और विनय कुमार स्पीकर और डिप्टी स्पीकर हैं। 

प्रमुख खबरें

नासिक में तीन बच्चों को कुएं में धकेला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ऋषिकेश में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 52 लाख रुपये से अधिक की ठगी की

आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार