स्पीकर पद पर तकरार, विपक्ष ने उतारे उम्मीदवार, पीयूष गोयल बोले- ये लोकतंत्र की परंपरा नहीं, हम निंदा करते हैं

By अंकित सिंह | Jun 25, 2024

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। यह घटनाक्रम सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) द्वारा भाजपा सांसद ओम बिरला को इस पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने के कुछ समय बाद आया है। यह पहली बार है जब संसद में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। इससे साफ तोर पर पता चलता है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति नहीं बन पाई। यहीं कारण है कि अब टकराव की स्थिति देखने को मिल रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी के आरोपों पर राजनाथ का पलटवार, बोले- खड़गे वरिष्ठ नेता, तीन बार हुई उनसे बात


इसी को लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद पीयूष गोयल ने विपक्ष पर पलटवार किया है। पीयूष गोयल ने दावा कि विपक्ष ने कहा कि पहले डिप्टी स्पीकर के लिए नाम तय करें, फिर हम स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। हम ऐसी राजनीति की निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से अध्यक्ष का चयन करना एक अच्छी परंपरा होती। अध्यक्ष किसी पक्ष या विपक्ष का नहीं होता। वह पूरे सदन के हैं। इसी प्रकार उपसभापति भी किसी दल या समूह का नहीं होता वह पूरे सदन के हैं और इसलिए सदन की सहमति होनी चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: नहीं बन पाई आम सहमति, आजादी के बाद पहली बार होगा स्पीकर का चुनाव, ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के सुरेश को उतारा


गोयल ने कहा कि ऐसी शर्तें कि कोई विशेष व्यक्ति या किसी विशेष दल से ही उपाध्यक्ष होना चाहिए, लोकसभा की किसी भी परंपरा में फिट नहीं बैठती। उन्होंने कहा कि सुबह राजनाथ सिंह जी मल्लिकार्जुन खड़गे जी से चर्चा करना चाहते थे लेकिन वो व्यस्त थे इसलिए उन्होंने कहा कि वेणुगोपाल जी आपसे बात करेंगे। लेकिन टीआर बालू और केसी वेणुगोपाल जी से बात करने के बाद पुरानी मानसिकता फिर से दिखी कि शर्तें हम तय करेंगे, शर्त यह है कि पहले तय करें कि लोकसभा का उपाध्यक्ष कौन होगा और फिर अध्यक्ष के लिए समर्थन दिया जाएगा, हम इस प्रकार की राजनीति की निंदा करते हैं। 

प्रमुख खबरें

नासिक में तीन बच्चों को कुएं में धकेला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ऋषिकेश में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 52 लाख रुपये से अधिक की ठगी की

आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार