Operation Kaveri: नेवी शिप, एयरफोर्स के विमान... जोरों पर है ऑपरेशन कावेरी, सूडान से 135 भारतीयों का तीसरा जत्था सऊदी अरब पहुंचा

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2023

भारत से 5 हजार किलोमीटर दूर सूडान है, जहां सत्ता पर कब्जे के लिए सेना और अद्धसैनिक बलों के बीच युद्ध चल रहा है। गृह युद्ध वाले सूडान में करीब 4 हजार भारतीय फंसे हुए हैं। सूडान से 286 भारतीय नागरिकों को जलमार्ग से वापस लाया गया, भारतीय वायु सेना के निकासी के पहले बैच में 121 नागरिकों को निकाला गया, और दूसरे बैच में 135 भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया। भारत ने सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया था सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक बल के बीच सत्ता संघर्ष चल रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Operation Kaveri: सूडान में फंसे 278 भारतीयों को लेकर INS Sumedha जेद्दा के लिए रवाना, देखे Video

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के मुताबिक, 15 अप्रैल से अब तक कम से कम 459 लोग मारे गए हैं और 4,000 से ज्यादा घायल हुए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर के अनुसार, पहले सी130जे विमान के माध्यम से 121 नागरिकों को और दूसरे विमान से 135 लोगों को बाहर निकाला गया। भारत ने सऊदी अरब के शहर जेद्दा में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है ताकि सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने में सुविधा हो सके। ज्ञात हो कि सूडान में करीब 3000 भारतीयों को निकालने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पढ़ें PM Modi, Karnataka Election, CM Yogi, Sudan Crisis, WFI से संबंधित खबरें

केरल के बेटे कर रहे निगरानी 

पीएम मोदी ने कोच्चि में युवम कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा था कि सूडान में गृहयुद्ध के कारण हमारे कई लोग वहां फंस गए हैं। इसलिए हमने उन्हें सुरक्षित लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू किया है। इसकी निगरानी केरल के बेटे कर रहे हैं और हमारी सरकार के मंत्री मुरलीधरन।"इस बीच, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन सूडान में बचाव प्रयासों की निगरानी के लिए जेद्दा के लिए रवाना होंगे।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...