वन नेशन वन इलेक्शन के बाद मोदी सरकार के एक और फैसले को चुनौती, केरल विधानसभा ने पारित किया प्रस्ताव

By अभिनय आकाश | Oct 14, 2024

केरल विधानसभा ने केंद्र सरकार से विवादास्पद 2024 वक्फ संशोधन विधेयक के खिलाफ सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया। वक्फ, हज यात्रा और खेल मंत्री वी अब्दुरहिमान ने प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव में कहा गया कि यह विधेयक संविधान में निहित संघीय सिद्धांतों को कमजोर करता है। अब्दुरहीमन ने तर्क दिया कि यह विधेयक वक्फ मामलों के संबंध में राज्य के अधिकारों का उल्लंघन करता है, प्रभावी रूप से वक्फ बोर्डों और न्यायाधिकरणों के अधिकार को कमजोर करता है, जिन्हें वक्फ संपत्तियों की देखरेख का काम सौंपा जाता है। 

इसे भी पढ़ें: वायनाड लैंडस्लाइड के लिए रिलीफ फंड में देरी का मामला, HC ने केंद्र से मांगा जवाब

उन्होंने कहा कि यह विधेयक न केवल संविधान में उल्लिखित धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों का उल्लंघन करता है, बल्कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के स्थान पर नामांकित सदस्यों के बोर्ड और एक नामांकित अध्यक्ष को नियुक्त करके लोकतांत्रिक मूल्यों को भी खतरे में डालता है। मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि विश्वास की स्वतंत्रता, धर्मनिरपेक्षता, संघवाद और लोकतांत्रिक सिद्धांतों सहित मौलिक अधिकारों से समझौता नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विधेयक में ऐसे प्रावधान शामिल हैं जो संविधान की मूल बुनियाद के विपरीत हैं और उन्होंने केंद्र सरकार से इसे तत्काल वापस लेने का आह्वान किया।

इसे भी पढ़ें: एक देश एक चुनाव के खिलाफ केरल विधानसभा में लाया गया प्रस्ताव, जानें क्या कहा

प्रस्ताव को विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) से समर्थन मिला, जिसने प्रस्ताव में कई संशोधन प्रस्तावित किए, जिनमें से कुछ को चर्चा के दौरान स्वीकार कर लिया गया। यह द्विदलीय समझौता प्रस्तावित विधेयक के खिलाफ विधानसभा के सामूहिक रुख पर प्रकाश डालता है, जो संघीय अतिरेक और राज्य शासन में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के संरक्षण के बारे में व्यापक चिंताओं को दर्शाता है।

प्रमुख खबरें

Jaishankar In Pakistan Video: पाकिस्तान में जयशंकर ने ऐसे बदला चश्मा, अंदाज हुआ वायरल

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में कौन किसपर है भारी? जानें क्या है राजनीतिक दलों की तैयारी

पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा THAAD, क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात