Odisha: 24 साल बाद नई भूमिका में पूर्व सीएम नवीन पटनायक, ओडिशा विधानसभा में बने नेता विपक्ष

By अंकित सिंह | Jun 19, 2024

2000 के बाद पहली बार हार का सामना कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक विपक्ष के नेता (एलओपी) के रूप में नियुक्त होने के बाद ओडिशा विधानसभा में विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पटनायक ने कहा, "हमने हाल ही में हुए चुनावों में निर्वाचित बीजद विधायकों की एक बैठक की थी। मैंने उन्हें बधाई दी और धन्यवाद दिया। उन्होंने मुझे विपक्ष के नेता और बीजू विधायक दल के नेता के रूप में चुना है।" ओडिशा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा, "मैं और मेरी पार्टी स्वाभाविक रूप से ओडिशा के लोगों के लिए काम करना जारी रखेंगे।"

 

इसे भी पढ़ें: Balasore Clash All Updates | ओडिशा के बालासोर में क्यों हुए खराब हालात? पशु बलि को लेकर हुई जमकर हिंसा, इंटरनेट सेवाएं निलंबित, पूरा इलाके में लगा कर्फ्यू


ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि हमने हाल ही में बीजद विधायकों की एक बैठक की, जो हाल के चुनावों में चुने गए हैं। मैंने उन्हें बधाई दी और धन्यवाद दिया। पटनायक ने आगे कहा कि उन्होंने मुझे विपक्ष के नेता और बीजू विधायक दल के नेता के रूप में चुना है। मैंने विधानमंडल में बीजद के उप नेता के रूप में प्रसन्ना आचार्य, मुख्य सचेतक के रूप में प्रमिला मल्लिक और बीजद के उप मुख्य सचेतक के रूप में प्रताप केशरी देब के नए पद की भी घोषणा की है। 

 

इसे भी पढ़ें: Odisha: बालासोर में बकरीद के मौके पर दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, लगाया गया कर्फ्यू, इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित


पटनायक की हार की कहानी दोतरफा थी। उन्होंने न केवल 2000 से मजबूती से कायम अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी खो दी, बल्कि उन्हें कांताबांजी में भी अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा, जो उन्होंने अपनी पारंपरिक हिंजिली विधानसभा सीट के साथ लड़ा था। हिन्जिली में, पटनायक 4,636 वोटों के मामूली अंतर से जीत गए। ओडिशा में बीजेपी 147 विधानसभा सीटों में से 78 सीटें हासिल कर सत्ता में आई, जबकि बीजेडी केवल 51 सीटें जीतने में कामयाब रही। कांग्रेस ने 14 निर्वाचन क्षेत्र जीते और सीपीआई (एम) ने एक सीट हासिल की, जबकि तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए। नतीजे मंगलवार को घोषित किये गये। पटनायक ने पहली बार 5 मार्च 2000 को ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

प्रमुख खबरें

Indira Ekadashi 2024: पितरों को मुक्ति दिलाने वाला व्रत है इंदिरा एकादशी, जानिए मुहूर्त और पूजन विधि

उप्र: भदोही में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत, पांच अन्य झुलसे

अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र और फ्लोरिडा में ‘हेलेन’ तूफान के कारण 44 लोगों की मौत

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल