रूस पहुंचे उत्‍तर कोरियाई सैनिक, NATO ने किया कंफर्म

By अभिनय आकाश | Oct 28, 2024

नाटो महासचिव मार्क रुटे ने  पुष्टि की कि यूक्रेन के खिलाफ लगभग तीन साल के युद्ध का समर्थन करने के लिए उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजा गया है। इनमें से कुछ सैनिकों को पहले से ही रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र में तैनात किया गया है, जहां रूस को यूक्रेनी घुसपैठ को विफल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। रुटे ने संवाददाताओं से कहा कि आज, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजा गया है और उत्तर कोरियाई सैन्य इकाइयों को कुर्स्क क्षेत्र में तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें: भारत को घेर रहे थे कनाडा-अमेरिका, एक दाँव पूरे पश्चिम को पड़ा भारी!

इसकी पुष्टि शीर्ष खुफिया, सैन्य और राजनयिक अधिकारियों के एक उच्च स्तरीय दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल द्वारा ब्रुसेल्स में गठबंधन के मुख्यालय में नाटो के 32 राष्ट्रीय राजदूतों को जानकारी देने के बाद हुई। रुटे ने कहा कि नाटो इन घटनाक्रमों के संबंध में गठबंधन के भीतर, यूक्रेन के साथ और हमारे इंडो-पैसिफिक भागीदारों के साथ सक्रिय रूप से परामर्श कर रहा है। रूटे ने संवाददाताओं से कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़े यूरोपीय संघर्ष में हजारों उत्तर कोरियाई सैनिकों के शामिल होने से यूक्रेन की पहले से ही थकी हुई और अत्यधिक दबाव वाली सेना पर दबाव बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, रूस और उत्तर कोरिया के बीच गहराता सैन्य सहयोग इंडो-पैसिफिक और यूरो-अटलांटिक सुरक्षा दोनों के लिए खतरा है।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने के लिए कोई समयसीमा निर्धारित करना कठिन है : Vladimir Putin

रुटे ने इस घटनाक्रम को संघर्ष में उत्तर कोरिया की भागीदारी में महत्वपूर्ण वृद्धि और रूस के युद्ध का खतरनाक विस्तार बताया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए पिछले शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरियाई सैनिक कुछ ही दिनों में युद्ध के मैदान में होंगे। उन्होंने पहले दावा किया था कि उनकी सरकार के पास जानकारी है कि लगभग 10,000 उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन के खिलाफ लड़ने वाली रूसी सेना में शामिल होने के लिए तैयार किए जा रहे हैं। ज़ेलेंस्की के बयान से कुछ ही दिन पहले, अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने उत्तर कोरिया द्वारा रूस में सेना भेजने के सबूत पहले ही पेश कर दिए थे, अमेरिका ने कहा था कि लगभग 3,000 उत्तर कोरियाई सैनिकों को प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए रूस में तैनात किया गया था।

प्रमुख खबरें

मोदी के काम से बेहद खुश हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, चौथी बार भी PM बनाने का कर दिया ऐलान

Lawrence Bishnoi का इंटरव्यू वायरल, HC ने पंजाब सरकार को लगाई फटकार

India-Nepal: 100 दिन पूरे कर रही ओली सरकार, चीन की यात्रा करने वाले हैं नेपाली पीएम

गणेश पूजा पर PM मोदी CJI के घर क्यों? जस्टिस चंद्रचूड़ ने अब खुद कर दिया खुलासा