जल्द जारी होगी NEET PG 2024 एग्जाम की नई डेट, सूत्रों का दावा, दो घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-पोस्ट ग्रेजुएट (एनईईटी-पीजी) 2024 के स्थगित होने के बाद, नई परीक्षा तिथियों की घोषणा के बारे में कई अटकलें और अफवाहें सामने आई हैं। हाल ही में, अधिकारियों के एक सूत्र से पता चला है कि स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा अगस्त के मध्य में होने की संभावना है। इस सप्ताह परीक्षा की संशोधित तारीख घोषित होने की उम्मीद है। हालाँकि, सटीक तारीख अभी भी अनिश्चित है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

 

इसे भी पढ़ें: Sansad Diary: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर जोरदार पलटवार, विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा में भी उठे सवाल


NEET PG परीक्षा की संशोधित तारीख इस सप्ताह के अंत तक घोषित होने की उम्मीद है, परीक्षा अगस्त में आयोजित होने की संभावना है। परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया इसरो के पूर्व अधिकारी डॉ. राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाले एक विशेषज्ञ पैनल को सौंपी गई है। एनईईटी पीजी आयोजित करने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) वर्तमान में नई तारीखों को अंतिम रूप देने से पहले इस समीक्षा पैनल से मंजूरी का इंतजार कर रहा है। NEET PG परीक्षा, जो मूल रूप से 23 जून को होने वाली थी, NEET UG पेपर लीक विवाद के मद्देनजर परीक्षा की अखंडता पर चिंताओं के बाद स्थगित कर दी गई थी।


1 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय में एक बैठक हुई जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) के अधिकारियों के साथ-साथ इसके तकनीकी भागीदार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और साइबर सेल के अधिकारियों ने चर्चा की। एनईईटी-पीजी के लिए तैयारी, जो ऑनलाइन आयोजित की जानी है। एक सूत्र ने कहा, ''एनईईटी-पीजी के अलावा, विदेशी मेडिकल स्नातक परीक्षा के संचालन के लिए प्रणाली की मजबूती का मूल्यांकन करने के लिए बैठक आयोजित की गई थी, जो 6 जुलाई को होने वाली है।'' 

 

इसे भी पढ़ें: NEET विवाद पर लोकसभा में बोले PM Modi, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कत्तई छोड़ा नहीं जाएगा


सूत्रों ने बताया कि सोमवार की बैठक आने वाले दिनों में परीक्षा के संचालन के लिए प्रणाली की ''मजबूती'' की जांच करने के लिए आयोजित की गई थी। यह पता चला कि टीसीएस के शीर्ष अधिकारियों ने बैठक में परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। 22 जून को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की अखंडता पर आरोपों के मद्देनजर "एहतियाती उपाय" के रूप में 23 जून को होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि वह मेडिकल छात्रों के लिए अपने तकनीकी भागीदार टीसीएस के साथ एनबीईएमएस द्वारा आयोजित एनईईटी-पीजी की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करेगा।

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई