राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 04, 2024

जयपुर । राजस्थान सरकार में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार प्रदेश को ‘औद्योगिक राज्य’ बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार का संकल्प भी है और स्पष्ट नीति व नीयत भी। मंत्री ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए उद्योग बहुत जरूरी होते हैं। उन्होंने कहा कि जिस देश या राज्य में उद्योग और निवेश आते हैं, वहां अर्थव्यवस्था सुधरती है और रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विधानसभा में राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम लिमिटेड (रीको) के वार्षिक प्रतिवेदन वर्ष 2021-22 पर विचार के दौरान अपना वक्तव्य दे रहे थे। 


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने विगत 10 वर्षों में देश में उद्योग और निवेश के रास्ते खोले हैं, जिसके परिणामस्वरूप आज दुनियाभर के उद्यमी भारत में निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश को दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में प्रदेश के उद्यमियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। कर्नल राठौड़ ने कहा कि अब हम राजस्थान को औद्योगिक रूप से बदलेंगे। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के साथ ‘आत्मनिर्भर राजस्थान’ भी बनेगा। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि औद्योगिक उन्नति के लिए नीति, नीयत और दृष्टि का होना बहुत जरूरी है। 


उन्होंने कहा कि हम राजस्थान को आगे ले जाना चाहते हैं, जिसके लिए राज्य सरकार टिकाउ औद्योगिक वृद्धि लेकर आएगी। मंत्री ने कहा कि हम वास्तविक व्यापारियों को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उद्यमियों को सुविधा की दृष्टि से राज्य में उद्योग के लिए भूमि की लागत कम करने की दिशा में विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सौर ऊर्जा की अपार संभावना है। ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उद्योगों को पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।

प्रमुख खबरें

ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई

पंजाब एंड सिंध बैंक की चालू वित्त वर्ष में 100 नई शाखाएं खोलने की योजना

किसान संगठन ने Mob Lynching के खिलाफ कानून लाने की मांग की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने के अभियान में शामिल हुए