Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 04, 2024

बालटाल (जम्मू-कश्मीर) । अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के बीच एकल उपयोग वाले प्लास्टिक और पुनर्चक्रण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अधिकारियों ने बालटाल में वेस्ट टू वंडर प्रदर्शनी शुरू की है। बालटाल दक्षिण कश्मीर हिमालय में गुफा मंदिर की यात्रा के दो मुख्य शिविरों में से एक है। 52 दिवसीय अमरनाथ तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू हुई जो 19 अगस्त को समाप्त होगी। भगवान गणेश और भगवान हनुमान वेस्ट टू वंडर अभियान के शुभंकर हैं। प्रदर्शनी में पुनर्चक्रित सामग्री से बने उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं। 


एक अधिकारी ने बताया कि पुनर्चक्रित कागज के बैग और कांच की बोतलें, खाद्य पदार्थ पैक करने के लिए इस्तेमाल की जानी वाली सामग्री से बने फर्नीचर, जूट के बैग और मंदिर में चढ़ाए गए फूलों से बनी वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी गयी हैं। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर ग्रामीण स्वच्छता निदेशालय तथा ग्रामीण विभाग और पंचायती राज विभाग भी स्वच्छ तीर्थयात्रा के लिए कचरा निपटान संबंधी व्यापक कार्यक्रम चला रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने के लिए प्रदर्शनी में एक काउंटर पर तीर्थयात्रियों को मुफ्त सूतीबैग बांटे गए।

प्रमुख खबरें

पंजाब एंड सिंध बैंक की चालू वित्त वर्ष में 100 नई शाखाएं खोलने की योजना

किसान संगठन ने Mob Lynching के खिलाफ कानून लाने की मांग की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने के अभियान में शामिल हुए

खालिस्तान समर्थक नहीं हैं.... मां के बयान से Amritpal Singh ने झाड़ा पल्ला, एक्स पर किए लंबे चौड़े पोस्ट में परिवार को दी चेतावनी