नेपाल के मुख्य विपक्षी नेता देउबा करेंगे भारत की यात्रा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 18, 2016

काठमांडो। मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा एक सप्ताह की ‘‘निजी’’ यात्रा पर भारत आ रहे हैं। वह छह महीने से अधिक समय से चल रहे मधेसी विरोध प्रदर्शन को लेकर देश में मौजूद राजनीतिक संकट के बीच नेपाली कांग्रेस के प्रमुख चुने जाने के बाद पहली बार भारत की यात्रा करेंगे। 69 वर्षीय देउबा को पार्टी के 13वें राष्ट्रीय महासम्मेलन के दौरान मार्च में नेपाल की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी का अध्यक्ष चुना गया था। उन्होंने दिवंगत प्रधानमंत्री सुशील कोइराला की जगह ली है।

 

हालांकि देउबा के एक सहयोगी ने कहा कि आज शुरू हो रही भारत यात्रा का मकसद उनकी पत्नी एवं एनसी की सांसद आरजू देउबा की चिकित्सकीय जांच कराना है, लेकिन यहां ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस यात्रा के दौरान वह भारतीय नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कर सकते हैं। नेपाली कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि किसी भी भारतीय नेता के साथ उनकी किसी बैठक का कोई पूर्व निर्धारित कार्यक्रम नहीं है। संविधान की पिछले वर्ष घोषणा के बाद से तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके देउबा की नयी दिल्ली की यह पहली यात्रा होगी।

 

घोषणा के बाद से नेपाल गहरे राजनीतिक संकट में घिर गया है क्योंकि दक्षिणी मैदानी इलाकों में मजबूत पकड़ रखने वाले मधेसी दलों ने विरोध जताते हुए आरोप लगाया है कि नए घोषणा पत्र में उनके हितों को नजरअंदाज किया गया है। हालांकि छह महीने से चला आ रहा आंदोलन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की फरवरी में भारत की आधिकारिक यात्रा से पहले एकाएक समाप्त हो गया था, लेकिन कुछ मधेसी नेता सरकार द्वारा पेश किए गए समझौते से असंतुष्ट दिखे। देउबा ने मधेसी समस्या का वार्ता के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकाले जाने का आह्वान किया है। भारत यात्रा से पहले देउबा ने शुक्रवार को अपने आवास में वरिष्ठ मधेसी नेताओं से मुलाकात की और उनकी मांगों पर बातचीत की।इससे पहले उन्होंने यहां एक जनसभा में कहा था कि मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस मधेसी समस्या को सुलझाने में अहम भूमिका निभाएगा। देउबा एनसी के आठवें अध्यक्ष हैं। उन्होंने 1995 से 1997, 2001 से 2002 आौर 2004 से 2005 तक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर सेवाएं दीं।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...