Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, पावो नूरमी गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

By Kusum | Jun 19, 2024

भारतीय जेवलिन थ्रोओर नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स 2024 में खेलते हुए मंगलवार को इतिहास रच दिया। उन्होंने पहली बार इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 2022 में पावो नूरमी गेम्स में नीरज 89 मीटर भाला फेंकते हुए दूसरे स्थान पर रहे थे। इस बार उन्होंने 85.97 मीटर दूर भाला फेंका। उनके इस रिकॉर्ड को प्रतिस्पर्धा में मौजूद अन्य कोई एथलीट नहीं तोड़ पाया। इस तरह उन्होंने फिनलैंड में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के दौरान नंबर-1 पर रहते हुए गोल्ड पर कब्जा किया। नीरज चोपड़ा चोट के चलते साल 2023 में इसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाए थे। 


नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के दौरान गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। 26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में नीरज का पावो नूरमी गेम्स 2024 में गोल्ड जीतना भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर है। आज के मैच की बात की जाए तो नीरज के बाद फिनलैंड के टोनी केरामेन ने 84.19 मीटर का थ्रो फेंका और वो दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम करने में सफल रहे। वहीं, ओलिवियर हेलांडर ने 83.96 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के सात ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। 


वहीं नीरज चोपड़ा की शुरुआत में मैच के दौरान कुछ पिछड़ते हुए नजर आए, दूसरे प्रयास तक वो पीछे ही थे लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने खुद को मजबूत किया और शानदार वापसी की। इस बार उन्होंने 85.97 मीटर दूर भाला फेंका। जिसे अन्य प्रयासों के दौरान भी कोई बीट नहीं कर पाया। 

प्रमुख खबरें

भारत ने दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब, साउथ अफ्रीकी टीम के अरमान रह गए अधूरे

IND vs SA Final: साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने खेली बेहतरीन पारी, रोहित शर्मा की बात को सच किया साबित

IND vs SA Final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नहीं चली रोहित-कोहली की जोड़ी, दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SA T20 World Cup Final: बाबर आजम को नहीं पछाड़ पाए रोहित शर्मा, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये कमाल करने से चूके