भारत ने दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब, साउथ अफ्रीकी टीम के अरमान रह गए अधूरे

By Kusum | Jun 30, 2024

भारत ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर  176 रन बनाए। जिसके  जवाब में अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल खेल रही अफ्रीकी टीम 169 रन ही बना पाई और खिताब से दूर हो गई। 


भारत दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बना है। भारत ने पहली बार साल 2007 में ये ट्रॉफी जीती थी। इसी के साथ भारत तीसरी टीम बन गई है जिसने टी20 का खिताब दूसरी बार जीता है। उससे पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के काम कर चुके हैं। भारत ने साल 2013 से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे और 17 साल से चले आ रहे टी20 वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म कर दिया है। 



डीकॉक और क्लासेन की बेहतरीन पारी

स्टब्स के आउट होने के बाद डिकॉक ने अपनी तूफानी पारी को जारी रखा और लगातार रन बनाते रहे। हेनरिक क्लासेन ने अपने चिर-परिचित अंदाज में लंबे शॉट्स लगाने शुरू किए। डिकॉक खतरनाक होते दिख रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया, जिसके बाद अर्शदीप सिंह ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर डिकॉक को डीप स्क्वायर लेग पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 31 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 39 रन बना। 



इसके बाद डेविड मिलर अभी बचे थे और भारत के लिए खतरा भी थे लेकिन बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओर की गेंद पर मिलर का हैरतअंगेज कैच लपकते हुए मैच में भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर में बाकी रन बचा लिए और भारत को जीत दिलाई। 


विराट कोहली की शानदार पारी

वहीं भारत की तरफ से जीत का हीरो और कोई नहीं बल्कि विराट कोहली रहे। कोहली पूरे टूर्नामेंट में फेल रहे लेकिन फाइनल में उन्होंने 76 रन की अहम पारी खेली। उनकी ये पारी दबाव में आई। रोहित शर्मा 9 रन बनाकर दूसरे  ओर में आउट हो गए। इसके बाद पंत बिना खाता खोले ही उल्टे पांव पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली के साथ अक्षर पटेल ने मिलकर 54 गेंदों में 72 रन की बेहतरीन साझेदारी की। 


अक्षर पटेल अर्धशतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 31 गेंदों में 47 रन की बेहतरीन और अहम पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने चार छक्के और एक चौका मारा। 


शिवम दुबे ने दिया साथ

कोहली ने फिर शिवम दुबे के साथ मिलकर 57 रन जोडे़ और 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली के आउट होने के बाद दुबे भी आउट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों में 27 रन बनाए। दुबे की पारी में तीन चौके और एक छ्कका शामिल रहा। वहीं हार्दिक पंड्या 5 रन बनाकर नाबाद रहे। जबकि रविंद्र जडेजा 2 रन ही बना पाए। 


साउथ अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज और एनरिक नॉर्खिया ने 2-2 विकेट झटके। मार्को यानसेन और कगिसो रबाडा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। दूसरी तरफ भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 2-2 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट अपने नाम किया। 

 

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार