Chandrayaan-3: 23 अगस्त को मनेगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, केंद्रीय कैबिनेट ने PM की घोषणा पर लगाई मुहर

By अभिनय आकाश | Aug 29, 2023

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग को चिह्नित करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को 23 अगस्त को 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' के रूप में घोषित किया। कैबिनेट ने चंद्रयान-3 मिशन के लिए काम करने वाले इसरो वैज्ञानिकों की ऐतिहासिक सफलता की सराहना की। यह वैश्विक मंच पर हमारी ताकत का प्रतीक है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद आयोजित ब्रीफिंग में कहा, यह (कैबिनेट) 23 अगस्त को 'राष्ट्रीय विज्ञान दिवस' के रूप में मनाने के कदम का भी स्वागत करता है।

इसे भी पढ़ें: राकेश रोशन के बाद ममता बनर्जी ने इंदिरा गांधी को चांद पर भेजा, फिर फिसली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री जुबान

मंत्री ने कहा कि कैबिनेट को इस बात पर गर्व है कि हमारी महिला वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 मिशन की सफल लैंडिंग में योगदान दिया। इससे महिला वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ियों को प्रेरणा मिलेगी। कैबिनेट ने भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रति उनके दृष्टिकोण और नेतृत्व के लिए पीएम मोदी को भी धन्यवाद दिया। 26 अगस्त को बेंगलुरु में इसरो कमांड सेंटर की अपनी यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की थी।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-3 : रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर एक गड्ढे के नजदीक पहुंचा, पीछे जाने का निर्देश

पीएम मोदी ने कहा था कि आज के युग में, जो देश विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ेगा, वह इतिहास रचेगा... हमारी युवा पीढ़ी को विज्ञान और प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, हमने तय किया है कि 23 अगस्त, जिस दिन हमारे चंद्रयान-3 लैंडर ने चंद्रमा को छुआ, उस दिन को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...