चीन की वित्त प्रमुख के साथ मेरी बातचीत ने बाइडन-शी की बैठक का जमीनी आधार तैयार किया : येलेन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 11, 2023

अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने कहा कि उन्होंने और उनके चीनी समकक्ष ने दो दिवसीय वार्ता के दौरान ‘‘स्वस्थ आर्थिक संबंधों’’ की दिशा में काम करने पर सहमति जताई और इस बातचीत ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच उपयोगी बैठक का जमीनी आधार तैयार करने में मदद की।

येलेन ने कहा कि दोनों देशों के बीच कई मामलों पर अहसमति है, लेकिन उन्होंने और चीन के उप प्रधानमंत्री ही लिफेंग ने ऋण मुद्दों से लेकर जलवायु परिवर्तन से संबंधित आर्थिक मुद्दों तक, वैश्विक चुनौतियों पर मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

येलेन ने कहा कि दोनों देश ‘‘स्वस्थ आर्थिक संबंध के उस उद्देश्य का स्वागत करते हैं, जो दोनों देशों में कंपनियों और श्रमिकों के लिए समान अवसर प्रदान करता है और उनके लोगों को लाभ पहुंचाता है।’’

येलेन ने जुलाई में वित्त मंत्री के रूप में चीन की अपनी पहली यात्रा की थी और अब उनकी अगले साल फिर से चीन की यात्रा करने की योजना है। बाइडन और शी सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के इतर बुधवार को मुलाकात करेंगे। यह दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच इस साल पहली मुलाकात होगी।

दोनों देशों के वित्त प्रमुखों ने इस सप्ताह सैन फ्रांसिस्को में कई आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर प्रगति करने के उद्देश्य से ऐसे समय में बातचीत की, जब उनके बीच प्रतिस्पर्धा काफी तेज हो गई है।

वित्त मंत्रालय ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि दोनों पक्ष आर्थिक मुद्दों पर संवाद बढ़ाने पर सहमत हुए और आर्थिक संबंधों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट