मोहन माझी मुख्यमंत्री तो बन गए पर रहेंगे कहां? ओडिशा में CM के लिए नहीं है आधिकारिक निवास, खोज जारी

By अंकित सिंह | Jun 15, 2024

घर की तलाश कभी भी आसान काम नहीं है, चाहे वह आम लोगों के लिए हो या किसी मुख्यमंत्री के लिए। ओडिशा में सत्ता पर काबिज हुई भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मोहन चरण माझी के नाम की घोषणा कर अपने नए सीएम पर सस्पेंस खत्म कर दिया है। उन्होंने शपथ भी ले लिया है। लेकिन बड़ी समस्या सीएम के रहने के लिए एक आवास खोजने की जरूरत है। हाल के चुनावों में भगवा पार्टी ने नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (बीजेडी) को हरा दिया, जिससे ओडिशा में 77 वर्षीय नेता का 24 साल का शासन समाप्त हो गया। भाजपा ने 147 विधानसभा सीटों में से 78 पर जीत हासिल की, जबकि बीजद 51 पर सिमट गई। कांग्रेस को 14, निर्दलीय को तीन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) या सीपीआई (एम) को एक सीट मिली।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha: 8 बार के विधायक रणेंद्र प्रताप स्वैन बने प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाएंगे शपथ


नवीन और उनका निवास

नवीन पटनायक ने 2000 में ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में बागडोर संभाली। उस समय, बीजद प्रमुख ने अपने निजी घर, नवीन निवास से काम करने का फैसला किया, जो उनके कार्यकाल के दौरान प्रभावी रूप से मुख्यमंत्री के निवास के रूप में कार्य करता था। पटनायक ने सरकार द्वारा आवंटित घर का विकल्प नहीं चुना, जिससे "राज्य के राजनीतिक इतिहास में एक अनूठी मिसाल" बन गई। उन्होंने सभी आधिकारिक और प्रशासनिक कार्य नवीन निवास से किए, जो उनके दिवंगत पिता और ओडिशा के पूर्व सीएम बीजू पटनायक द्वारा निर्मित एक भव्य हवेली थी।


पटनायक परिवार का मूल बंगला कटक में है, जहां नवीन और उनके भाई-बहन प्रेम और गीता का जन्म हुआ था। आनंद भवन के नाम से मशहूर इस बंगले का प्रबंधन पिछले पांच दशकों से एक केयरटेकर कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा तब हुआ जब बीजू पटनायक नवीन निवास के निर्माण के बाद ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर चले गए। कटक बंगला अब एक संग्रहालय के रूप में कार्य करता है। 


नवीन पटनायक से पहले के मुख्यमंत्रियों के आवास

नवीन पटनायक के सत्ता में आने से पहले बाकी सीएम कहां रहते थे? गिरिधर गमांग और जानकी बल्लभ (जेबी) पटनायक सहित पूर्व मुख्यमंत्री राजभवन और एजी स्क्वायर के बीच स्थित एक सरकारी क्वार्टर में रहते थे। 1995 में कांग्रेस के जेबी पटनायक के सीएम के रूप में लौटने के बाद, मुख्यमंत्री कार्यालय को दो मंजिला इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया। यह संरचना गमांग के आधिकारिक निवास के रूप में भी काम करती थी। पूर्व सीएम गिरिधर के बेटे शिशिर गमांग ने बताया कि कई राज्यों में अपने मुख्यमंत्रियों के लिए विशेष आधिकारिक आवास हैं। मेरे पिता के मुख्यमंत्री रहने के दौरान हम जिस घर में रहते थे, वह मुख्यमंत्री का आधिकारिक आवास नहीं था। जेबी पटनायक के कार्यकाल के दौरान घर का नवीनीकरण हुआ था। इस इमारत को बाद में नवीन पटनायक द्वारा मुख्यमंत्री शिकायत कक्ष में परिवर्तित कर दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: पुरी में जगन्नाथ मंदिर के चार दरवाजे खोलने का क्या महत्व है, यह क्यों बना था चुनावी मुद्दा?


सीएम आवास की तलाश

अधिकारियों ने उन स्थानों की तलाश शुरू कर दी है जो ओडिशा के मुख्यमंत्री के आधिकारिक निवास के रूप में काम कर सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग ने नए मुख्यमंत्री आवास के लिए एक उपयुक्त और विशाल क्वार्टर की तलाश करने की कवायद शुरू कर दी है। सीएम के शिकायत कक्ष सहित कुछ खाली क्वार्टरों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। क्वार्टर के चयन के बाद तत्काल मरम्मत व सुविधाओं की स्थापना करायी जायेगी। लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। 

प्रमुख खबरें

UNGA में नेतन्याहू के हाथों में दिखा 2 मैप, डिकोड करने में लगी दुनिया, क्या फिलिस्तीन का नामो-निशान नहीं रहेगा?

गिरिराज सिंह को पाकिस्तान के नंबर से मिली धमकी, सांसद प्रतिनिधि को आया कॉल, केंद्रीय मंत्री बोले- मैं डरने वाला नहीं

Yes Milord: गुजरात सरकार पर कमेंट हटाने से SC का इनकार, घरेलू हिंसा एक्ट पर ऐतिहासिक फैसला, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ?

ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है, Jammu-Kashmir में बोले PM, आतंक के आकाओं को पाताल में भी खोज निकालेगा मोदी