ICC Rankings में मोहम्मद सिराज ने लहराया परचम, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

By रितिका कमठान | Jan 25, 2023

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई वनडे मुकाबलों की सीरीज में भारतीय टीम ने दमदार जीत दर्ज की है। इस सीरीज के अंतिम मुकाबले में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी दोनों को ही आराम दिया गया गया था। इसी बीच आईसीसी की ताजा रैंकिंग में मोहम्मद सिराज शीर्ष पर पहुंच गए है। मोहम्मद सिराज ने आईसीसी की रैंकिंग में धमाल मचा दिया है।

इससे एक दिन पहले ही यानी 24 जनवरी को मोहम्मद सिराज को आईसीसी मेंस एक दिवसीय टीम ऑफ द ईयर 2022 में भी जगह मिली थी। इसके एक दिन बाद ही आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग को जारी किया है, जिसमें मोहम्मद सिराज शीर्ष पर पहुंच गए है।

बता दें कि मोहम्मद सिराज ने वर्ष 2023 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी। इस शानदार प्रदर्शन करने पर ही उन्हें एक दिवसीय रैंकिंग में ये लाभ मिला है। सिराज के अलावा शमी और शुभमन गिल को भी शानदार प्रदर्शन का फायदा वनडे रैंकिंग में मिला है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मोहम्मद सिराज के लिए ये बड़ी उपलब्धि है।

28 वर्षीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दमदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ दिया है। मोहम्मद सिराज आईसीसी की रैंकिंग में 729 पॉइंट्स के साथ शीर्ष पर पहुंच गए है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 727 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट है।

सिराज ने किया था दमदार प्रदर्शन
बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंद की बदौलत दमदार खेल दिखाया था और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाए थे। इस सीरीज में मोहम्मद सिराज का दो मुकाबलों में औसत 11.20 का रहा था। उन्होंने कुल पांच विकेट चटकाए थे। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी सिराज ने कुल नौ विकेट हासिल किए थे। इस सीरीज में मोहम्मद सिराज सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। सिराज को दो सीरीज में लगातार धमाकेदार गेंदबाजी करने के लिए 11 पायदानों का लाभ मिला है और वो शीर्ष पर पहुंच गए है। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...