रोजगार सृजन को लेकर मोदी सरकार ने डेटा से की छेड़छाड़. कांग्रेस बोली- 2014-2024 में बढ़ी बेरोजगारी

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2024

कांग्रेस ने रोजगार सृजन डेटा पर सरकार के दावों पर सवाल उठाया और कहा कि कोई भी स्पिन डॉक्टरिंग इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकती है कि 2014-2024 में नौकरियों के आभाव में वृद्ध देखी गई। संदर्भ जुलाई में जारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) केएलईएमएस (पूंजी, श्रम, ऊर्जा, सामग्री और सेवाओं के लिए संक्षिप्त नाम) डेटा रिपोर्ट का हवाला दिया जा रहा है। इसमें कहा गया था कि पिछले तीन-चार में लगभग 80 करोड़ नई नौकरियां पैदा हुईं। यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी व्यापक बेरोजगारी के विपक्ष के दावों को खारिज करते हुए उसी रिपोर्ट का हवाला दिया था।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में रंग लाएगी राहुल गांधी की यात्रा? चुनाव को लेकर कांग्रेस ने खेला मास्टर स्ट्रोक, प्रियंका भी रहेंगी साथ

रिपोर्ट में पेश किए गए तथ्य का हवाला देते हुए कांग्रेस ने दावा किया कि मौजूदा सत्ताधारी सरकार ने महिलाओं द्वारा किए गए अवैतनिक घरेलू काम को रोज़गार के बराबर माना है, जो कोई नया रोजगार सृजन नहीं है। दावा किया गया रोजगार वृद्धि का एक बड़ा हिस्सा महिलाओं द्वारा किए गए अवैतनिक घरेलू काम को रोजगार के रूप में दर्ज करना है। यह नई नौकरी का सृजन नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Mallikarjun Kharge जनता की सेवा के लिए राजनीति में हैं या मोदी विरोधी अभियान को आगे बढ़ाने के लिए?

 

रमेश ने कहा कि 80 मिलियन नई नौकरियाँ' शीर्षक में नौकरियों की गुणवत्ता पर चर्चा भी शामिल नहीं है। खराब आर्थिक माहौल के बीच, श्रम बाजार में वेतनभोगी, औपचारिक रोजगार की हिस्सेदारी में कमी आई है। कांग्रेस के संचार प्रमुख जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, श्रमिक कम उत्पादकता वाली अनौपचारिक और कृषि नौकरियों की ओर जा रहे हैं, जिसे केएलईएमएस नौकरियों के सृजन के रूप में हासिल कर रहा है।

प्रमुख खबरें

क्या चाय और सिगरेट एक साथ पीना सेहत के लिए खतरनाक होती है? समय रहते बदल दें आदत

लीवर की बीमारी से पीड़ित है हर 10 में से एक-तीन भारतीय, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

सदी की सबसे बड़ी वायुसेना कार रैली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे दिल्ली से रवाना

Solex Energy 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, 24,000 से अधिक लोगों को देगी नौकरी