सदी की सबसे बड़ी वायुसेना कार रैली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे दिल्ली से रवाना

By प्रेस विज्ञप्ति | Sep 30, 2024

देहरादून। उत्तराखंड और यहां के एक गौरवशाली घटनाक्रम में भारतीय वायुसेना ने देहरादून स्थित उत्तराखंड युद्ध स्मारक के साथ शताब्दी की सबसे बड़ी कार रैली आयोजित की है जिसको 1 अक्टूबर को नयी दिल्ली के राष्ट्रीय समर स्मारक से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रवाना करेंगे। यह रैली देश के युवाओं को वायुसेना के प्रति आकृष्ट करने, देश में वायुसेना की महान उपलब्धियों की जानकारी देने तथा सशस्त्र  सेनाओं के प्रति युवाओं में सम्मान पैदा करने के लिए की जा रही है। इसमें उत्तराखंड के पूर्व सैनिक संगठन, विभिन्न विश्वविद्यालयों के युवा छात्र भाग लेंगे। इस रैली के विचार अध्यक्ष तरुण विजय हैं तथा रैली का नेतृत्व विंग कमांडर विजय प्रकाश भट्ट कर रहे हैं जो देहरादून निवासी हैं। रैली का 'वार रूम' नियंत्रण दिल्ली में वायुसेना साहसिक निदेशालय के प्रमुख ग्रुप कैप्टेन नमित रावत कर रहे हैं जो गढ़वाल निवासी हैं। रैली में सभी साहसिक चालक वायुसेना के सेवारत वायु वीर अधिकारी हैं। यह रैली तरुण विजय के प्रस्ताव पर आयोजित की गयी है।

इसे भी पढ़ें: अगर पाकिस्तान के साथ दोस्ताना संबंध होते तो भारत उसे बड़ा राहत पैकेज देता: Rajnath Singh

वायुसेना-उत्तराखंड युद्ध स्मारक रैली सात हज़ार किलोमीटर की यात्रा करेगी, 17 पड़ावों और समस्त हिमालयी क्षेत्र से गुजरते हुए चीन-तिब्बत के समक्ष एवं तिब्बत संसार के सबसे बड़े बौद्ध मठ तवांग में पूर्ण होगी। इसमें भारतीय वायुसेना के तीन पूर्व सेनाध्यक्ष, एयर चीफ मार्शल टिपनिस, एयर चीफ मार्शल राहा और एयर चीफ मार्शल भदौरिआ भी विभिन्न भागों में गाड़ियां ड्राइव करेंगे। इस रैली को केंद्रीय सरकार का पूरा सहयोग मिला है और विभिन्न मंत्रालय इसमें योगदान कर रहे हैं। रैली 15 अक्टूबर प्रातः 11 बजे उत्तराखंड युद्ध स्मारक शौर्य स्थल (राज भवन के सामने) आएगी जहाँ पूर्ण सैनिक सम्मान एवं वायु सेना बैंड के साथ छात्र छात्राएं इसका स्वागत करेंगे एवं वरिष्ठ वायु वीर छात्रों को सम्बोधित करेंगे। इसमें देहरादून से एयर मार्शल बी डी जयाल, ब्रिगेडियर आर एस रावत, एडमिरल थपलियाल तथा पूर्व सैनिक लीग के अध्यक्ष मेजर जनरल असवाल के नेतृत्व में भारी संख्या में पूर्व सैनिक रहेंगे।


इस कार्यक्रम को भारतीय थल सेना की केंद्रीय कमान, लखनऊ, उत्तराखंड सब एरिया कमांड देहरादून तथा छावनी परिषद् द्वारा पूर्ण सहयोग से सम्पादित किया जा रहा है।

प्रमुख खबरें

RG Kar Case: पीड़िता की पहचान उजागर होने पर SC सख्त, CBI जांच पर जताई संतुष्टि

Tirupati Laddu Case: भगवान को राजनीति से दूर रखें, सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र सरकार से पूछे कई सवाल

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में केएल राहुल का बल्ला बोला, कपिल देव के खास क्लब में हुई एंट्री

Bollywood Wrap Up | मालती के साथ मजा लेती दिखीं प्रियंका चोपड़ा, 26 साल बाद फिर दिखा राहुल और टीना का रोमांस