क्या चाय और सिगरेट एक साथ पीना सेहत के लिए खतरनाक होती है? समय रहते बदल दें आदत

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 30, 2024

आमतौर पर ऑफिस में काम करने के दौरान हम सभी थकान महसूस करते हैं और रिफ्रेश के लिए बीच-बीच में टी ब्रेक जरुर लेते हैं। जिस वजह से चाय और सिगरेट की लत दोनों को शांत करने का मौका मिलता है। क्या आप चाय पीते समय सिगरेट पीते हैं? हो सकता है कि आप तुरंत इस कॉम्बिनेशन को छोड़ना चाहते हो, लेकिन यह संयोजन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। चाय और सिगरेट दोनों ही मानव शरीर के लिए जोखिम पैदा करते हैं, और इनका एक साथ सेवन इन खतरों को बढ़ा सकता है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। बहुत से लोग तनाव दूर करने के लिए चाय और सिगरेट का सेवन करते हैं, लेकिन वास्तव में यह संयोजन शरीर को होने वाले नुकसान की सीमा को बढ़ा देता है। 2023 में 'एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि गर्म चाय एसोफेजियल कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है, और चाय के साथ धूम्रपान करने से जोखिम दोगुना हो जाता है। समय के साथ यह आदत कैंसर का कारण बन सकती है।

चाय और सिगरेट एक साथ पीने के नुकसान


- हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

- पेट में अल्सर

- बांझपन की समस्या

- फेफड़ों में सिकुड़न

- मैमोरी लॉस

- हाथ पैरों में अल्सर (गैंग्रीन)

 

चाय और सिगरेट एक साथ पीने की लत को कैसे छुड़ाएं?

- इस लत को छुडाने के लिए अपनी इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति को मजबूत बनाकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

- बार-बार चाय पीने से आपको बार-बार पेशाब जाना होता है, जिसका बुरा असर किडनी पर देखने को मिलता है। इस लत को आप अकेले नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप अपने परिवार या करीबी दोस्त की हेल्प जरुर लें।

- कई बार लोग तनाव में महूसस करने पर ही ज्यादा चाय पीते हैं। चाय और सिगरेट से पहले अपने तनाव का कारण जानने की कोशिश करें। क्योंकि, जिनकों चाय और सिगरेट पीने का आदत होती है, वे थोड़ा सा भी तनाव या बेचैनी होने पर सिगरेट या चाय पीने लगते हैं।

प्रमुख खबरें

पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन 6 ड्रिंक्स का सेवन करें, पाचन में होगा सुधार

RG Kar Case: पीड़िता की पहचान उजागर होने पर SC सख्त, CBI जांच पर जताई संतुष्टि

Tirupati Laddu Case: भगवान को राजनीति से दूर रखें, सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र सरकार से पूछे कई सवाल

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में केएल राहुल का बल्ला बोला, कपिल देव के खास क्लब में हुई एंट्री