Uttarkashi Tunnel Rescue Operation | उत्तरकाशी में टनल में 5 दिन से फंसी 40 लोगों की जान, हादसे के शिकार श्रमिकों के मानसिक स्वास्थ्य की जा रही निगरानी

By रेनू तिवारी | Nov 16, 2023

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा में एक निर्माणाधीन सुरंग में फंसे 40 श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव दल कड़ी मेहनत कर रहे हैं, मलबे के माध्यम से खुदाई करने और फंसे हुए लोगों को बचाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक बरमा ड्रिल मशीन लगाई जा रही है। इसके अलावा फंसे हुए श्रमिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर लगातार संचार के माध्यम से नजर रखी जा रही थी। जहां सुरंग स्थित है, वहां के पहाड़ों की नाजुक स्थिति को देखते हुए नॉर्वे और थाईलैंड के विशेषज्ञों की मदद ली गई। 800 मिमी निकासी ट्यूब डालने के लिए लगभग 50 मीटर मलबे में प्रवेश करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: झारखंड के अधिकारी सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने में मदद करने के लिए उत्तराखंड रवाना हुए

बचाव कार्यों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह गुरुवार सुबह 10:50 बजे सुरंग का दौरा करने वाले हैं। एक बचाव दल फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए मलबे के माध्यम से 900 मिमी बड़ी पाइप बिछाने का भी प्रयास करेगा। सूत्रों ने बताया कि मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालने के लिए पाइप में ट्रैक लगाए जा सकते हैं ताकि उन्हें पाइप के जरिए बाहर निकलने में मशक्कत न करनी पड़े।

इस बीच, चिन्यालीसौड़ हेलीपैड से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हरक्यूलिस विमान द्वारा दिल्ली से लाई गई नई ऑगर ड्रिल मशीन की तीन खेप सुरंग में पहुंचीं। चिन्यालीसौड़ से सुरंग की दूरी करीब 35 किलोमीटर है। मशीन के वजन के कारण ट्रक धीरे-धीरे चल रहा था। ड्रिलिंग मशीन और उसके हिस्सों को तीन ट्रकों में सुरंग तक ले जाया जा रहा था।

इसे भी पढ़ें: Tungnath Temple Doors Closed | उत्तराखंड के चोपता गांव में स्थित भगवान तुंगनाथ के कपाट बंद, विधि-विधान से हुई पूजा


24 टन वजनी ड्रिलिंग मशीन अगर अपनी क्षमता के अनुरूप ठीक से काम करेगी तो यह 5 मिमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुरंग को काटने में सक्षम होगी। महत्वाकांक्षी चार धाम ऑल वेदर रोड परियोजना का हिस्सा सुरंग का एक हिस्सा रविवार को ढह गया। 30 मीटर का ढहा हुआ खंड सिल्क्यारा की ओर से सुरंग के मुहाने से 270 मीटर दूर है।
अधिकारियों ने कहा कि मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें पाइप के जरिए ऑक्सीजन, बिजली, दवाएं, खाद्य सामग्री और पानी की आपूर्ति की जा रही है।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट