NewsClick raids: पत्रकारों के ठिकानों पर छापेमारी से पहले हुई 200 से अधिक पुलिस कर्मियों की बैठक

By अभिनय आकाश | Oct 03, 2023

दिल्ली पुलिस द्वारा ऑनलाइन पोर्टल न्यूज़क्लिक और संगठन से जुड़े कई पत्रकारों के परिसरों पर छापेमारी करने से कुछ घंटे पहले, विशेष सेल के अधिकारियों की पहली बैठक सोमवार आधी रात को हुई थी। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि लोधी कॉलोनी में विशेष सेल कार्यालय में सुबह 2 बजे 200 से अधिक पुलिस कर्मियों ने बैठक में भाग लिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि किसी भी लीक हुई जानकारी को छिपाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कनिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल हैंडसेट स्टेशन पर रखे गए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की, जिसमें कहा गया कि संदिग्धों को ए, बी और सी श्रेणियों में चिह्नित किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: NewsClick raids पर कांग्रेस ने कहा, प्रधानमंत्री को सच बोलने और सवाल पूछने वालों से विशेष समस्या

यह छापेमारी 17 अगस्त को यूएपीए और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले पर की गई थी, जिसमें यूएपीए, आईपीसी की 153ए (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और आईपीसी की 120 बी (आपराधिक साजिश) शामिल है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और मुंबई पुलिस की टीमों ने कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के आवास पर तलाशी ली। पुलिस भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी के आवास पर उनके कर्मचारी श्री नारायण के बेटे सुनमित कुमार से पूछताछ करने के लिए भी पहुंची। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि छापेमारी टीम ने न्यूज़क्लिक में काम करने वाले सुनमित कुमार का मोबाइल, लैपटॉप और हार्ड ड्राइव जब्त कर लिया।

इसे भी पढ़ें: उर्मिलेश, गुहा, अभिसार...Newsclick का चीन कनेक्शन, कई पत्रकारों पर बड़ा एक्शन, विपक्ष को हुई किस बात की टेंशन?

अधिकारियों ने बताया कि उर्मिलेश और अभिशार शर्मा सहित कुछ पत्रकारों को लोधी रोड विशेष सेल कार्यालय ले जाया गया, लेकिन दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में केंद्रित तलाशी में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को न्यूज़क्लिक के दक्षिणी दिल्ली कार्यालय ले जाया गया। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भुवनेश्वर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जांच एजेंसियां ​​स्वतंत्र हैं और कानून के मुताबिक काम करती हैं।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार