Manik Saha का दोबारा त्रिपुरा का CM बनना तय, बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2023

माणिक साहा को सोमवार को सर्वसम्मति से त्रिपुरा में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों के नेता के रूप में चुना गया, जिससे लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री का पद संभालने का उनका रास्ता साफ हो गया। हाल ही में संपन्न राज्य चुनाव में, भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में से 32 सीटें जीतीं। बीजेपी की सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीती है।मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 8 मार्च को होगा। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे।

इसे भी पढ़ें: Chai Par Sameeksha: तीन राज्यों के चुनाव परिणाम से सबसे बड़ा झटका Congress को लगा या किसी और को

छह साल पहले कांग्रेस से आए और बीजेपी में छाए

करीब छह साल पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए साहा ने टाउन बोरडोवाली सीट पर कांग्रेस नेता आशीष कुमार साहा को 1,257 वोट से हराया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेता भी इस सीट पर साहा के लिए ‘‘मुकाबला कठिन’’ मान रहे थे। भाजपा से 2016 में जुड़े माणिक साहा (69) पिछले साल मुख्यमंत्री बनाए गए। डेंटल सर्जन साहा ने कम समय में बड़ी कामयाबी हासिल की।

इसे भी पढ़ें: नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में जीत के बाद शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे PM Modi, जानें पूरी जानकारी

सुर्खियों से दूर रहने वाले साहा को सौंपी गई कमान

भाजपा के वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने पाया कि पिछले मुख्यमंत्री बिप्लब देब की कार्यशैली और खराब कानून-व्यवस्था के रिकॉर्ड से पार्टी की लोकप्रियता में कमी आ रही है। वहीं, भाजपा के समर्थक भी उंगली उठा रहे थे, ऐसे में पार्टी ने केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक समेत कई अन्य नेताओं के बजाय कम चर्चित और सुर्खियों से दूर रहने वाले साहा को कमान सौंपने का फैसला किया। ‘पाक साफ’ छवि वाले साहा को 2020 में भाजपा की त्रिपुरा इकाई की कमान सौंपी गई और कुछ समय के लिए पिछले साल तीन अप्रैल से चार जुलाई तक वह राज्यसभा के सदस्य भी रहे। एक समय कांग्रेस के वफादार माने जाने वाले साहा पिछले छह साल में लगातार आगे बढ़ते गए। 

प्रमुख खबरें

इलेक्टोरल बॉन्ड योजना बहाल करने पर विचार नहीं करेगा सुप्रीम कोर्ट, खारिज कर दी याचिका

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश