Sandeshkhali पर ममता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, होगी सीबीआई जांच, कोर्ट ने पूछा- किसी को बचाना है क्या

By अभिनय आकाश | Jul 08, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने संदेशखाली में जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपों की केंद्रीय जांच ब्यूरो या सीबीआई जांच का निर्देश देने वाले कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की अपील खारिज कर दी। न्यायमूर्ति बीआर गवई और केवी विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि राज्य को किसी की रक्षा करने में दिलचस्पी क्यों होनी चाहिए? सुनवाई की आखिरी तारीख पर, पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि शीर्ष अदालत के यह कहने के बाद मामले को स्थगित कर दिया जाना चाहिए। पीठ ने कहा, धन्यवाद। शीर्ष अदालत कलकत्ता उच्च न्यायालय के 10 अप्रैल के आदेश को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

इसे भी पढ़ें: Jyoti Basu Birth Anniversary: राजनीति में चलता था ज्योति बसु का सिक्का, चार बार मिला था PM बनने का प्रस्ताव

29 अप्रैल को याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा कि राज्य को कुछ निजी व्यक्तियों के हितों की रक्षा के लिए याचिकाकर्ता के रूप में क्यों आना चाहिए। शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी याचिका में राज्य सरकार ने कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश ने पुलिस बल सहित पूरे राज्य तंत्र को हतोत्साहित कर दिया है। संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों पर हमले के मामले की जांच पहले से ही सीबीआई कर रही है और 5 जनवरी की घटनाओं से संबंधित तीन एफआईआर दर्ज की है।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में रथयात्रा उत्सव मनाया गया, मुख्यमंत्री ममता शामिल हुईं

यह देखते हुए कि जांच की निगरानी अदालत द्वारा की जाएगी, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को राजस्व रिकॉर्ड और कथित भूमि के भौतिक निरीक्षण का गहन निरीक्षण करने के बाद मछली पालन के लिए कृषि भूमि को जल निकायों में कथित अवैध रूपांतरण पर एक व्यापक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। परिवर्तित किया गया है। हाई कोर्ट ने सीबीआई को संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अपराध और जमीन पर कब्जा करने के आरोपों की जांच करने और सुनवाई की अगली तारीख पर एक व्यापक रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया। 

प्रमुख खबरें

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 72 साल के हुए